Prabhat Times
भोपाल। मध्य प्रदेश पुलिस ने सोमवार को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (netflix) के दो अधिकारियों के खिलाफ वेब सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ में कथित रूप से एक मंदिर में किसिंग सीन दिखाकर लोगों की भावनाएं आहत करने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है.
पुलिस ने यह प्राथमिकी भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के राष्ट्रीय सचिव गौरव तिवारी की शिकायत पर दर्ज की है.

मध्य प्रदेश के रीवा शहर के सिविल लाइंस पुलिस थाने में नेटफ्लिक्स के दो अधिकारियों मोनिका शेरगिल (वाइस प्रेसीडेंट, कंटेंट) तथा अंबिका खुराना (डायरेक्टर, पब्लिक पॉलिसीज) के नाम से प्राथमिकी दर्ज की गई है.
प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, ‘मैंने अधिकारियों को इस बात की जांच करने के निर्देश दिए थे कि सीरीज ‘अ सूटेबल बॉय’ में दिखाए जा रहे किसिंग सीन क्या किसी मंदिर में फिल्माए गए हैं और क्या इससे धार्मिक भावनाओं को चोट लगी है.
जांच में प्राथमिक तौर पर यह पाया गया है कि इन दृश्यों से एक विशेष धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंची है.’
मिश्रा ने कहा, ‘गौरव तिवारी की शिकायत के आधार पर आईपीसी की धारा 295 ए (धार्मिक भावनाओं के आहत होने संबंधी धारा) के तहत रीवा में नेटफ्लिक्स के अधिकारियों मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना के खिलाफ दर्ज की जा रही है.’
इससे पहले शिकायतकर्ता गौरव तिवारी ने बीते 21 नवंबर को रीवा के पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह को एक ज्ञापन सौंपकर नेटफ्लिक्स और सीरीज के निर्माताओं से माफी मांगने तथा आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग की थी.
तिवारी का आरोप है कि सीरीज के कुछ हिस्सों को मध्य प्रदेश के महेश्वर में नर्मदा किनारे एक शिव मंदिर में फिल्माया गया है तथा मंदिर के अंदर किसिंग सीन से हमारी भावनाओं को ठेस पहुंची है.
उन्होंने एसपी को अपनी शिकायत में नेटफ्लिक्स के दो अधिकारियों मोनिका शेरगिल और अंबिका खुराना को नामित किया था.
उधर, एसपी राकेश कुमार ने सोमवार को कहा कि तिवारी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है और आगे जांच की जा रही है.
अ सूटेबल बॉय 1993 में इसी नाम से आई विक्रम सेठ के उपन्यास पर आधारित है. तान्या मानिकतला, तबू, ईशान खट्टर, रसिका दुग्गल और राम कपूर इसमें प्रमुख भूमिकाओं में हैं. किसिंग सीन तान्या मानिकतला और कबीर दुर्रानी के किरदारों के बीच फिल्माया गया है.

ये भी पढ़ें