Prabhat Times
एम्सटर्डम। (netherlands go into christmas lockdown over omicron wave) नीदरलैंड्स में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिेएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के बढ़ते खतरे को देखते हुए क्रिसमस से पहले लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. लॉकडाउन को लेकर कड़े दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. गैर जरूरी दुकानें, जिम और सार्वजनिक स्थानों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं. लॉकडाउन कम से कम जनवरी के दूसरे हफ्ते तक लागू रहेगा. बता दें कि यूरोप के कई देशों में ओमिक्रॉन के चलते पाबंदियां लगाने का ऐलान किया गया है.
आदेश के मुताबिक नीदरलैंड्स (netherlands) के सारे स्कूल कम से कम 9 जनवरी तक बंद रहेंगे. किसी के घर में 13 साल से ज्यादा उम्र के 2 से ज्यादा गेस्ट को आने की अनुमति नहीं होगी. 24 से 26 दिसंबर यानी क्रिसमस के दिनों में घर के अंदर कम से कम चार गेस्ट आ सकते हैं. इसके अलावा स्टेडियम में बिना दर्शकों के मैच खेले जाएंगे.

क्या है वैक्सीनेशन का हाल?

नीदरलैंड्स (netherlands) में अब तक 85% लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुकी है. इसके अलावा 9 फीसदी लोगों को बूस्टर डोज़ भी दे दी गई है. उधर फ्रांस, आयरलैंड और जर्मनी ने भी ओमिक्रॉन से बचने के लिए कई पाबंदियों का ऐलान किया है. फ्रांस के प्रधानमंत्री जीन कास्टेक्स ने चेतावनी दी है कि ओमिक्रॉन यूरोप में बिजली की रफ्तार से फैल रहा है और संभवत: अगले साल की शुरुआत तक फ्रांस में प्रभावी हो जाएगा.

बच्चों के लगेगी वैक्सीन

नीदरलैंड (netherlands) सरकार ने इसी हफ्ते पांच साल से 11 साल तक के बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन देने का रास्ता साफ कर दिया है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बच्चों का ये टीकाकरण मध्य जनवरी में शुरू होगा. बच्चों को वयस्कों की तुलना में फाइजर के टीके की छोटी खुराक मिलेगी और ये माता-पिता पर निर्भर करता है कि वे अपने बच्चों को टीका लगवाते हैं या नहीं.

वरिष्ठ वैज्ञानिक ने दी चेतावनी-लॉकडाउन लगाना है जरूरी

एक वरिष्ठ ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कहा है ब्रिटेन में अगर लॉकडाउन नहीं लगाया तो देश में ओमिक्रॉन से मरने वालों का आंकड़ा 4,000 तक पहुंच सकता है. रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के समक्ष तथाकथित प्लान सी के तहत कई विकल्प प्रस्तुत किये गये हैं, जिनमें ‘हल्के प्रतिबंध से लेकर लॉकडाउन तक शामिल हैं.
आपातकालीन स्थिति के लिए ब्रिटिश सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार समूह से लीक हुए ब्योरे से खुलासा हुआ है कि वैज्ञानिकों ने मंत्रियों को चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्रबंधनीय स्तरों के दायरों में अस्पताल में भर्ती करने के मामले में बहुत जल्द सख्त कदम उठाये जाने की आवश्यकता है.

ब्रिटेन में शुक्रवार को मिले रिकॉर्ड कोरोना के मरीज

ब्रिटेन में बीते दिन कोविड-19 संक्रमण के रिकॉर्ड 93,045 मामले सामने आए, जो बृहस्पतिवार को सामने आये 88,376 मामलों से 4,669 अधिक हैं. यद्यपि डेल्टा स्वरूप देश के अधिकांश हिस्सों में फैला है, लेकिन ओमिक्रॉन संक्रमण के मामले लंदन और स्कॉटलैंड में तेजी से बढ़े हैं. लंदन के अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमितों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में 28.6 प्रतिशत बढ़कर 1,534 हो गई है.

क्या कहा WHO ने?

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को बताया कि 89 देशों में कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन फैल गया है. WHO के मुताबिक हर डेढ़ से 3 दिनों में ये वायरस दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है. दुनिया भर के डॉक्टरों की नज़र फिलहाल इस वेरिएंट पर टिकी हैं. फिलहाल ये कहना मुश्किल है कि मौजूदा वैक्सीन इसके खिलाफ कितना प्रभावी है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें