नई दिल्ली (ब्यूरो): टाटा मोटर्स के नए अल्फा मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग बॉडी स्टाइल की कारें बनाई जा सकती हैं। इनमें हैचबैक से लेकर सेडान, एमपीवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी तक शामिल हैं।देश की बड़ी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स एक नई सब-कॉम्पैक्ट सेडान कार उतारने की तैयारी में है। टाटा अपनी नई कार को Goshaq कोडनाम दिया है। इस कार को कंपनी के ALFA (ऐजल, लाइट, फ्लेक्सिबल और अडवांस्ड) प्लैटफॉर्म पर बनाया जाएगा।

इसी प्लेटफॉर्म पर टाटा की प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रॉज बनी है। फिलहाल यह यह साफ नहीं है कि टाटा Goshaq नेक्स्ट-जेनरेशन टाटा टिगोर होगी, या फिर एक नई कार होगी, जो टिगोर की जगह लेगी।टाटा की इस नई सब-कॉम्पैक्ट सेडान में अल्ट्रॉज वाले इंजन दिए जाने की उम्मीद है। इनमें 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन शामिल हैं। इसमें मैन्युअल और ऑटोमैटिक, दोनों गियरबॉक्स के ऑप्शन हो सकते हैं।

टाटा की ये नई कार बाजार में मौजूद मारुति सुजुकी की डिजायर और होंडा अमेज जैसी कारों को टक्कर देगी। हालांकि इसकी लॉन्चिंग 2022 तक होने की उम्मीद है। इस कार को ऑटो एक्सपो 2022 में शोकेस बी किए जाने की उम्मीद है।

क्या है ALFA

टाटा मोटर्स के नए अल्फा मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग बॉडी स्टाइल की कारें बनाई जा सकती हैं। इनमें हैचबैक से लेकर सेडान, एमपीवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी तक शामिल हैं। टाटा पहले ही कह चुकी है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल 4.3 मीटर लंबाई तक की कारों को बनाने के लिए किया जाएगा।

इसके अलावा ये जो अल्फा प्लेटफॉर्म है यह पेट्रोल, डीजल, हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक सभी तरह की कारों के लिए परफेक्ट है। साथ ही अल्फा के आर्किटेक्चर में फ्लैट फ्लोर दिया गया है। इससे अल्फा प्लेटफॉर्म पर बनने वाली कार में बेहतर लेगरूम मिलता है।

7-सीटर एसयूवी

टाटा मोटर्स फिलहाल अपनी 7-सीटर एसयूवी ग्रैविटस लाने की तैयारी में है। इसमें 170bhp पावर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है, जिसके साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे।