Prabhat Times
नई दिल्ली। टोयोटा अपनी नई फॉर्च्यूनर (fortuner) के फेसलिफ्ट मॉडल को जल्द लॉन्च करने वाली है. रिपोर्ट के मुताबिक इसे 6 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा.
नई फॉर्च्यूनर के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया होगा, लेकिन इसके एक्सटीरियर व इंटीरियर में कई बदलाव देखने को मिलेंगे. जल्द ही इसकी बुकिंग व डिलीवरी की जानकारी भी सामने आ सकती है.
मौजूदा फॉर्च्यूनर को वर्ष 2016 में लाया गया था और अब कंपनी चार साल बाद इसके फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च करने वाली है. बदलावों की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर के बाहरी हिस्से में फ्रंट ग्रिल और रियर बम्पर को एक नया डिजाइन दिया गया है.
बड़े एयर इनटेक के साथ नई फॉर्च्यूनर में बाई-एलईडी हेडलैंप, इंटिग्रेटेड एलईडी डीआरएल के साथ दिए जाएंगे. इसमें 17 इंच के अलॉय व्हील्स भी मिलेंगे. इसके सामने हिस्से को पहले से शार्प रखा जाएगा.
इंटीरियर की बात करें तो यहां भी थोड़े बदलाव किए गए हैं. टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में अपडेटेड इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाना है, वहीं इसके इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी बदलाव देखने को मिलेंगे.
नई फॉर्च्यूनर में लेदर अपहोल्स्ट्री वाली सीट्स को नए शेड के साथ लाया जाना है. इसमें एयर प्योरीफायर, 360 डिग्री कैमरा, वायरलेस चार्जिंग व कई अतिरिक्त फीचर्स दिए जाएंगे. कंपनी इस कार में वॉइस कमांड का फीचर भी दे सकती है.
सुरक्षा की बात की जाए तो इसमें अंतर्राष्ट्रीय मॉडल से मिलते जुलते फीचर्स जैसे कि फ्रंट पार्किंग सेंसर, लेन कीप असिस्ट, अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल और ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग मिल सकते हैं.
इसे पहले वाले ही 2.8-लीटर के 4-सिलेंडर डीज़ल इंजन और दूसरे 2.7-लीटर के पेट्रोल इंजन के विकल्प के साथ लाया जा सकता है.
इसका डीज़ल इंजन 201 बीएचपी की पॉवर व 500 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं पेट्रोल इंजन 164 बीएचपी की पॉवर व 245 एनएम का टॉर्क पैदा करेगा.
टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट की बुकिंग डीलरशिप स्तर पर शुरू कर दी गई हैं. यह एसयूवी भारतीय बाजार में फोर्ड एंडेवर, महिंद्रा अल्टुरास जी4 व नई मॉडल एमजी ग्लोस्टर को टक्कर देने वाली है.

ये भी पढ़ें