Prabhat Times
नई दिल्ली। (Night Curfew Delhi) देश की राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वाायरस के कारण फैल रहा संक्रमण बेकाबू हो गया है. इसे देखते हुए दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सख्‍ती दिखानी शुरू कर दी है.
दिल्‍ली सरकार (Delhi Government) ने देश की राजधानी में तत्‍काल प्रभाव से रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगाने का ऐलान किया है. यह 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा.
इस दौरान किसी भी तरह की गतिविधि प्रतिबंधित रहेगी. साथ ही आवाजाही पर भी पाबंदी रहेगी.  अरविंद केजरीवाल बीते दिन कह चुके हैं कि लॉकडाउन की जरूरत नहीं, लेकिन पाबंदीयां जरूरी हैं।

कोरोना का पॉज़िटिविटी रेट बढ़ा

दिल्‍ली में कोविड-19 का टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट (TPR) सोमवार को 5 प्रतिशत से ज्‍यादा हो गया। सिर्फ 15 दिन के भीतर पॉजिटिव‍िटी रेट 1.07% से बढ़कर 5.54% हो गया है। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 64,003 नमूनों की जांच की गई। इनमें से 43,960 आरटी-पीसीआर टेस्‍ट और 20,043 रैपिड ऐंटीजेन टेस्‍ट थे। कुल नमूनों में से 3,548 पॉजिटिव निकले हैं।
मशहूर वैज्ञानिक और AIIMS के पूर्व डीन डॉ एनके मेहरा ने कहा कि TPR का 5% से ऊपर जाना यह दिखाता है कि इन्‍फेक्‍शन मैनेज नहीं हो पा रहा। उन्‍होंने कहा, “जनवरी में टेस्‍ट पॉजिटिविटी रेट गिरकर करीब 1% तक रह गया था। करीब दो हफ्ते पहले तक इसी के आसपास रहा। लेकिन अब पॉजिटिविटी रेट तेजी से बढ़ रहा है और केसेज कई गुना बढ़ने लगे है।”

‘कम घातक नहीं है कोरोना की चौथी लहर’

डॉ मेहरा ने कहा कि शुरू में ऐसा सोचा गया कि कोविड-19 से होने वाला संक्रमण और मौतें कम हैं लेकिन अब जो डेटा सामने आ रहा है, वह बताता है कि इस लहर में भी संक्रमण उतना ही घातक है जितना पहले था। खासतौर से बुजुर्गों और को-मॉर्बिडिटीज वालों के लिए यह लहर ज्‍यादा घातक साबित हो रही है।
पिछले 5 दिन के भीतर दिल्‍ली में कोविड से 64 मरीजों की मौत हुई है। इनमें सोमवार को हुईं 15 मौतें भी शामिल हैं। राजधानी में मृतकों की संख्‍या 11,096 पहुंच गई है। दिल्‍ली में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्‍या 6.79 लाख हो गई है। केसेज के लिहाज से दिल्‍ली देश में पांचवें नंबर पर है।
ये भी पढ़ें