Prabhat Times
नई दिल्ली। (omicron infected one person dead in uk) कोरोना वायरस के ओमिक्रान वेरिएंट से संक्रमण के कारण पहले मरीज़ की मौत यू.के. में हुई है। इसके साथ ही चीन में डेल्टा के नए वेरिएंट की पुष्टि होने के बाद दहशत फैल चुकी है।

ब्रिटेन में ओमिक्रॉन से हुई पहली मौत

पश्चिम लंदन में पैडिंगटन के पास, एक वैक्सिनेशन क्लिनिक के दौरे पर गए बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोविड​​-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित एक मरीज की मौत हो गई है. उन्होंने कहा, “अफसोस की बात है कि ओमिक्रॉन की वजह से लोग अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं और दुख की बात है कि ओमिक्रॉन से पीड़ित एक मरीज की मौत (Patient Dead) की पुष्टि हुई है.

बूस्टर डोज़ लेना बेहद ज़रूरी

‘मुझे लगता है कि अगर हम सोच रहे हैं कि यह वायरस माइल्ड है, उतना खतरनाक नहीं है, तो मुझे लगता है कि हमें यह विचार फिलहाल त्याग देना चाहिए और तेजी से फैलने वाले इस वायरस की गति को पहचानना चाहिए. यह काफी तेजी से लोगों के बीच फैल रहा है. और इसके लिए सबसे ज़रूरी चीज़ यह है कि हम सभी बूस्टर डोज़ लें.’

तेजी से फैल रहा है वायरस

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने ओमिक्रॉन वैरिएंट की खतरनाक लहर से मुकाबला करने के लिए एक महत्वाकांक्षी कोविड बूस्टर शॉट प्रोग्राम की शुरुआत की है. इस वैरिएंट के फैलने की दर बहुत ज़्यादा है.
बता दें कि जैसे जैसे ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए ब्रिटेन ने फिर से वर्क फ्रॉम होम शुरू कर दिया है. इसके अलावा ब्रिटेन के भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने के लिए वैक्सीन पासपोर्ट अनिवार्य कर दिया गया है.

डेल्टा के नए वेरिएंट की दस्तक, चीन में मिला पहला केस

कोरोना वायरस की उत्पत्ति और प्रसार को लेकर चीन (China) की भूमिका संदिग्ध रही है और माना जाता है कि पूरी दुनिया में चीन ने ही यह महामारी फैलाई है. हालांकि चीन अपने ऊपर लगे हर आरोप से पल्ला झाड़ता रहा है. लेकिन एक बार फिर चीन में डेल्टा वेरिएंट (Delta Strain) की नई सब कैटेगरी ने कोविड को खतरे को बढ़ा दिया है. ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के खतरे के बीच डेल्टा के नए वेरिएंट ने दुनिया की चिंता और बढ़ा दी है.

डेल्टा की सब कैटेगरी से दहशत

चीन के झेजियांग प्रांत में हाल ही में कोविड-19 (Coronavirus) के 138 मामले सामने आए हैं. ये सभी लोग कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट की सब कैटेगरी AY.4 से संक्रमित हैं. इसके मद्देनजर अधिकारियों ने पूर्वी प्रांत के लाखों लोगों के बाहर यात्रा करने पर रोक लगा दी है.
सरकारी ‘सीजीटीएन-टीवी’ की खबर के मुताबिक, चीन में पहली बार डेल्टा वेरिएंट के नई सब कैटेगरी के मामले सामने आए हैं. सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने रविवार को अपनी एक खबर में बताया कि झेजियांग प्रांत में पांच से 12 दिसंबर के बीच कोविड-19 के 138 मामले सामने आ चुके हैं.

झेडियांग प्रांत में मिले 138 मामले

प्रांतीय मुख्यालय हांगझोऊ से रविवार को आई एक खबर में बताया गया कि झेजियांग में सामने आए 138 मामलों में से निंग्बो में 11, शाओक्सिंग में 77 और प्रांतीय राजधानी हांगझोऊ में 17 मामले सामने आए हैं. रोग नियंत्रण एवं रोकथाम के झेजियांग रीजनल सेंटर के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि फुल जीनोम सीक्वेंसिंग और विश्लेषण के बाद पता चला है, ये सभी कोरोना वायरस के डेल्ट वेरिएंट की सब कैटेगरी AY.4 से संक्रमित हैं. इसे अधिक संक्रामक और मूल कोरोना वायरस से अधिक वायरल लोड वाला बताया गया है.

सामने आए बगैर लक्षण के मरीज

स्थानीय अधिकारियों ने एहतियाती कदम उठाते हुए जनसभाओं और यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिए हैं. प्रांत की आबादी करीब 6.46 करोड़ है. सरकारी ‘सीजीटीएन-टीवी’ की खबर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के आंकड़ों के हवाले से कहा गया कि चीन में रविवार को कोविड-19 के 101 मामले सामने आए. नए 101 मामलों में से 17 लोगों को ही संक्रमण के लक्षण थे.
आयोग ने बताया कि सोमवार को सामने आए 80 मामलों में से 74 झेजियांग, पांच इनर मंगोलिया और एक शानक्सी प्रांत में सामने आए. आयोग के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 के 99,780 मामले सामने आ चुके हैं और संक्रमण से 4,636 लोगों की मौत हुई है. देश में अभी 1,381 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जिनमें से 27 लोगों की हालत गंभीर है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें