Prabhat Times
चंडीगढ़। (Omicron night curfew in Haryana) हरियाणा में कोरोना के नए वैरिएंट, ओमिक्रॉन के बढ़ते केसों को देखते हुए प्रदेश सरकार हरकत में आ गई है। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच मनोहर सरकार ने हरियाणा में नाइट कर्फ्यू फिर से लागू करने का फैसला लिया है। हालांकि लोगों को क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने का मौका देते हुए मुख्यमंत्री ने नाइट कर्फ्यू पहली जनवरी 2022 से लागू करने का आदेश दिया है। इसके तहत रात 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक प्रदेश में लोगों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में ओमिक्रॉन के केस बढ़ने की आशंका के मद्देनजर सरकार लोगों की सुरक्षा के लिए एक जनवरी 2022 से कई कदम उठाने जा रही है। इसमें नाइट कर्फ्यू के अलावा कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज न लगवाने वालों पर सख्ती शामिल है।
1 जनवरी 2022 से हरियाणा में सभी सरकारी संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्सीनेशन की दोनों डोज अनिवार्य बना दी गई है। इसके साथ ही कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी पाबंदी रहेगी। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू करते हुए सभी तरह का आवागमन प्रतिबंधित किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने यह ऐलान किया. इसी तरह के प्रतिबंध लगाने वाला हरियाणा पहला राज्य बन गया है.

गुजरात में भी सख्ती

गुजरात में कोरोना के हालात को देखते हुए राज्य के 8 शहरों में रात्रि कर्फ्यू में बदलाव किया गया. पहले यहां रात को 1 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू था. अब इसे 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा.

देश में ओमिक्रॉन के 358 केस सामने आ चुके

भारत मे ओमिक्रॉन के 358 केस सामने आ चुके हैं. 17 राज्यों में ओमिक्रॉन फैल चुका है. यहां महाराष्ट्र में 88, दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31, गुजरात में 30, केरल में 27, राजस्थान में 22, हरियाणा में 4, ओडिशा में 4, जम्मू कश्मीर में 3, बंगाल में 2, आंध्र प्रदेश में 2, उत्तर प्रदेश में 2, चंडीगढ़ में 1, लद्दाख में 1 और उत्तराखंड में 1 केस सामने आया है.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें