Prabhat Times

जालंधर। (On ‘National Science Day, the students of Innocent Hearts presented their Innovative talent) भारतीय वैज्ञानिक सी.वी. रमन की याद में प्रत्येक वर्ष २८ फरवरी को मनाए जाने वाले ‘नेशनल साइंस डे’ पर इनोसेंट हार्टस के विद्यार्थियों ने अपने इनोवेटिव आइडिया से तैयार प्रोजैक्ट समाज के कारूरतमंद लोगों को समर्पित करने का संकल्प लिया।
इनोसेंट हार्टस ग्रीन मॉडल टाऊन में पढऩे वाले १०0वीं कक्षा के छात्र श्रेष्ठ वर्मा ने ‘जेस्चर कंट्रोल साइकिल इंडिकेटर’ तैयार किए हैं ताकि साइकिल सवार हाथ की मूवमेंट और जेस्चर के अनुसार पीछे आ रही गाड़ी को साइकिल के पीछे लगी छोटी एलईडी के कारिए इंडिकेटर दिया जा सके।
1१०वीं कक्षा के विद्यार्थी मंतव्य ने ‘वाटर पॉल्यूशन इंडिकेटर’ तैयार किया। इसकी सहायता से पानी का पी.एच. लेवल, आक्सीजन लेवल तथा उसकी शुद्धता को जांचा जा सके।
७वीं कक्षा के कुश बाहरी ने ‘वाइस ऑपरेटेड स्मार्ट डस्टबिन’ तैयार किया है जो स्वयं बताएगा कि उसमें किस प्रकार का कूड़ा-कचरा डालना चाहिए।
७वीं कक्षा में ही पढऩे वाली छात्रा आकांक्षा ने ‘नॉइस पॉल्यूशन कंट्रोल’ तैयार किया है, जो यह बताएगा कि शोर का लेवल कितना है और इससे क्या नुकसान हो सकते हैं?
विद्यार्थियों ने बताया कि विज्ञान हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाता है। विज्ञान के छोटे-छोटे आविष्कार समाज में लोग सहायता कर सकते हैं और उनकी दिनचर्या में बदलाव ला सकते हैं।
चारों विद्यार्थियों का चयन इंस्पायर मानक अवार्ड के लिए भी हुआ है। प्रत्येक विद्यार्थी को १० हकाार रु नकद राशि प्रदान की गई है ताकि वह अपने प्रोजैक्ट को बिना किसी बाधा के तैयार कर सकें।
विद्यार्थियों ने बताया कि उनके फिकिाक्स के अध्यापक तथा प्रोजैक्ट को-आर्डिनेटर अमित कुमार उनके सपनों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।
प्रिंसीपल राजीव पालीवाल, कल्चरल हैड मैडम शर्मिला नाकरा तथा साइंस विभागाध्यक्षा मैडम मंजूरिका मारिक ने विद्यार्थियों की इस शानदार सफलता पर उन्हें बधाई दी तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं देकर उन्हें प्रोत्साहित किया।

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें