Prabhat Times

चंडीगढ़। (operation amritpal singh waris punjab de amit shah) अमृतपाल सिंह मामले में इंटेलीजेंस, पंजाब पुलिस और केंद्रीय एजेंसियां कटघरे में हैं।

अमृतपाल की सरेंडर की खबरों के बीच अमृतपाल द्वारा वीडियो मैसेज जारी करके हड़कंप मचा दिया। अमृतपाल के वीडियो से स्पष्ट है कि वे सुनियोजित प्लान के मुताबिक चल रहा है।

एजैंसियों द्वारा अमृतपाल की वीडियो की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है कि ये वीडियो संभवतः 28 मार्च की है.

खुफिया एजेंसी सूत्रों के मुताबिक वीडियो हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) या उत्तरखंड (Uttarakhand) उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) में शूट किया गया हो सकता है.

अमृतपाल सिंह का वीडियो सबसे पहले यूके के एक पंजाबी यू-ट्यूब चैनल पर सामने आया, जहां से यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. ये यू-ट्यूब चैनल भारत में प्रतिबंधित है.

वीडियो में अमृतपाल सिंह गर्म चादर ओढ़े हुए दिखाई दे रहा है. एजेंसी को आशंका है कि ये वीडियो किसी ठंडी जगह पर शूट किया गया है.

खुफिया एजैसियों ने ब्रिटेन, कनाडा और दुबई के तीन आईपी एड्रेस आइडेंटिफाई किए हैं, जिन से ये वीडियो ब्राडकॉस्ट हुआ। इन्हीं देशों से वीडियो को इंटरनेट पर डाला गया था। ये आईपी एड्रैस सरकार द्वारा ब्लॉक कर दिए गए हैं।

अमित शाह की एंट्री, कही ये बात

इसी बीच अमृतपाल मामले में गृह मंत्री अमित शाह की एंटरी हो गई है। अमित शाह ने एक इंटरव्यू के दौरान लॉ एडं आर्डर के मुद्दे पर पंजाब के साथ खड़े होने की बात कही है।

इस मुद्दे पर पहली बार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बात की। शाह ने एक निजी चैनल से बातचीत में कहा कि कानून व्यवस्था के मामले में वह पंजाब के साथ चट्‌टान की तरह खड़े हैं। मैं हर तीन महीने में पंजाब के CM भगवंत मान को मिलता हूं।

किसी भी राज्य में लॉ एंड ऑर्डर होता है तो पार्टीबाजी से ऊपर उठकर केंद्र उनके साथ खड़ी होती है। पंजाब सरकार इस मामले में जो भी कदम उठा रही है, केंद्र उनके साथ है।

अमृतपाल के सारी तैयारियों के बाद भी बचकर निकलने पर शाह ने कहा कि ऐसी बातें सार्वजनिक तौर पर नहीं कही जा सकती।

अमृतपाल को न पकड़ पाने में गलती पर अमित शाह ने कहा कि इतनी जल्दी इसका आकलन नहीं करना चाहिए। कई लोगों की गिरफ्तारी हुई। NSA भी लगाया गया।

अमृतपाल के जल्द पकड़े जाने पर शाह ने कहा कि पुलिस और एजेंसियां काम कर रही हैं, इन्हें सार्वजनिक करने की जगह इसी तरह से टेकल करना चाहिए।

जालंधर में छिपा था अमृतपाल

इसी बीच ये भी तथ्य सामने आ रहे हैं कि अमृतपाल बीते दिन जालंधर कपूरथला से सटी हद के एक गांव के डेरे में छिपा हुआ था। ऐसी चर्चा है। बता दें कि प्रभात टाइम्स द्वारा बीते दिन खुलासा किया गया था कि जालंधर के थाना सदर के एरिया में पुलिस एक्टिव हुई है।

अमृतपाल बोला- मेरा कोई बाल भी बांका न कर सका

नेपाल बॉर्डर पर सख्ती के बाद अमृतपाल उत्तराखंड से पंजाब वापस लौट आया। यहां आकर पुलिस के भगौड़े खालिस्तान प्रचारक अमृतपाल ने कल एक वीडियो जारी किया। जिसमें उसने कहा कि वह गिरफ्तारी से नहीं डरता।

18 मार्च को वह वाहेगुरु की कृपा से बच निकला। कोई भी उसका बाल भी बांका नहीं कर सका। उसने अब अकाल तख्त के जत्थेदार से बैसाखी पर बठिंडा के तलवंडी साबो स्थित तख्त श्री दमदमा साहिब में सरबत खालसा बुलाने की अपील की।

अमृतपाल सिंह के साथी वरिंदर के खिलाफ J&K में मामला दर्ज

अमृतपाल सिंह के नदीकी साथी वरिंदर सिंह के खिलाफ जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ा में मामला दर्ज किया गया है।

मिली जानकारी के अनुसार वरिंदर सिंह का जम्मू-कश्मीर से हथियारों का लाइसेंस बना हुआ था।जिसे पिछले सप्ताह ही रद्द कर दिया गया था।

वरिंदर सिंह का यह लाइसेंस 2014 में जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ा से बनाया गया था। लेकिन जांच में सामने आया कि वरिंदर सिंह ने फेक डॉक्यूमेंट देकर यह लाइसेंस बनाया था।

वरिंदर ने डॉक्यूमेंट दिए थे कि वे आर्मी में है। लेकिन यह गलत था। इसी आधार पर उसे हथियारों का लाइसेंस दिया गया था। डॉक्यूमेंट गलत पाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस ने यह कार्रवाई की है।

अमृतपाल के कहने पर नहीं बुलाया जा सकता सरबत खालसा

एक रिपोर्ट के मुताबिक सरबत खालसा अब से पहले 2015 में बुलाई गई थी। पंजाब में बढ़ रही बेअदबी की घटनाओं के बाद कई धार्मिक व समाजसेवी समूहों ने एकत्रित होकर इस सरबत खालसा को बुलाया था।

2015 में सरबत खालसा बुलाने के लिए एक्टिव रहे जरनैल सिंह सखीरा ने एक इंटरव्यू में कहा- सरबत खालसा को सिर्फ अमृतपाल के कहने पर नहीं बुलाया जा सकता। वे भी उस व्यक्ति के कहने पर, जिसके पीछे पुलिस लगी है।

 

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1