Prabht Times
नई दिल्ली। अगर आपका भी विदेश जाने का प्लान है और आपके पास पासपोर्ट (Passport) नहीं है तो अब आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा. पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने आपके लिए एक खास सुविधा शुरू की है, जिसके जरिए आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं. जी हां अब आप पोस्ट ऑफिस से ही पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है. इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) काउंटर पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करा कर आवेदन करना होगा. इंडिया पोस्ट ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. पोस्ट ऑफिस ने ट्वीट में लिखा है कि अब अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है. अधिक जानकारी के लिए, नज़दीकी डाकघर पर जाएं।

पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट ने क्या कहा?

पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट (Passportindia.gov.in) के मुताबिक, “पासपोर्ट सेवा केंद्र और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पासपोर्ट कार्यालयों की विस्तारित शाखाएं हैं और पासपोर्ट जारी करने से संबंधित फ्रंट-एंड सेवाएं प्रदान करते हैं. ये केंद्र टोकन जारी करने से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक की कार्यक्षमता को कवर करते हैं.

ऑनलाइन एप्लीकेशन के बाद क्या करें?

आपको बता दें जिन भी लोगों ने पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर रखा है वह लोग पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिशन के बाद एप्लीकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है. इसके अलावा जिन भी लोगों ने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर लिया है, वे नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एप्लीकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेज के साथ जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे?

पासपोर्ट बनवाने के लिए अपना  जन्म प्रमाणपत्र, दसवीं की मार्कशीट, निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड लेकर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा.

ये भी पढ़ें