Prabhat Times

लुधियाना। (Petrol Diesel will not be available after 7 pm Punjab) अगर आपके पास वाहन है तो ईंधन की व्यवस्था दिन में ही कर लें, क्योंकि पंजाब में शाम सात बजे के बाद आपको पेट्रोल या डीजल नहीं मिलेगा। वजह है पंजाब पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की हड़ताल। यह हड़ताल आज यानि रविवार से शुरू हो जाएगी। पंजाब भर में पेट्रोल और डीजल सुबह पांच से शाम सात बजे तक ही मिलेगा। इसके बाद चाहे कितनी इमरजेंसी क्यों न हो, किसी को तेल नहीं मिलेगा।
एसोसिएशन की हड़ताल 21 नवंबर तक जारी रहेगी। 22 नवंबर को दिनभर पंजाब के सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे। सरकार ने फिर भी पेट्रोल मालिकों की मांगों को नहीं माना तो पंप मालिक 22 नवंबर के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं। पंजाब के पेट्रोल पंप मालिक बीते लंबे समय से केंद्र और पंजाब सरकार से तेल की कीमतों को कम करने की मांग कर रहे थे।
दूसरी सबसे बड़ी मांग थी कि उनका कमीशन बढ़ाया जाए। तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं लेकिन उनका कमीशन सरकार नहीं बढ़ा रही। इन दो मुद्दों को लेकर 24 अक्तूबर को लुधियाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एसोसिएशन ने आंशिक हड़ताल का एलान कर दिया था। इस घोषणा के बावजूद एसोसिएशन के साथ सरकार ने कोई बातचीत नहीं की है। सात नवंबर से आंशिक हड़ताल शुरू हो गई है।
केंद्र सरकार ने दिवाली से पेट्रोल पर पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दिए हैं। पंजाब सरकार ने अब तक वैट कम नहीं किया है। इससे पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों को ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा रहा है। हिमाचल, चंडीगढ़ में पंजाब के मुकाबले 10 रुपये तेल के दाम कम होने की वजह से ट्रांसपोर्टर और आम लोग चंडीगढ़ का रुख कर रहे हैं। इसकी वजह से पंजाब के पेट्रोल पंप मालिकों की करीब 25 फीसदी सेल गिर चुकी है, जबकि सीमा से सटे पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा पसरा है।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें