नई दिल्ली (ब्यूरो): दिल्ली पुलिस की साइबरक्राइम डिविजन वॉट्सऐप यूजर्स को एक नए तरह के स्कैम को लेकर अलर्ट कर रही है। इस स्कैम के जरिए वॉट्सऐप अकाउंट्स को हाइजैक कर लिया जाता है। इस स्कैम में किसी यूजर के वॉट्सऐप अकाउंट को हैक कर लिया जाता है ताकि उसके दोस्तों व परिवार से चैट करके फाइनैंशल ट्रांजैक्शन किया जा सके।

दिल्ली पुलिस ने कई ट्वीट कर बताया है कि इन फ्रॉडस्टर का सीधा इरादा है वॉट्सऐप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करके अकाउंट को लॉक कर देना। जानें इस बारे में सबकुछ…

वॉट्सऐप टेक्निशियन बनकर पूछते हैं पिन

दिल्ली पुलिस के मुताबिक, अटैकर्स ऑफिशल वॉट्सऐप लोगो वाली डिस्प्ले पिक्चर वाले फर्जी अकाउंट का इस्तेमाल कर यूजर से वॉट्सऐप वेरिफिकेशन पिन हासिल करते हैं। उनका इरादा ऐसा करके यूजर को यह भरोसा दिलाना है कि यह अकाउंट वॉट्सऐप की टेक्निकल टीम का है।

इसके बाद अटैकर वॉट्सऐप यूजर को एक मेसेज भेजते हैं और आइडेंटिटी वेरिफाई करने के लिए 6 अंको वाला वेरिफिकेशन पिन शेयर करने को कहते हैं।

पीड़ित के वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगिन की कोशिश

दिल्ली पुलिस ने बताया, ‘जब यूजर्स असली जैसे दिख रहे वॉट्सऐप ऑफिशल अकाउंट से आने वाले मेसेज को देखते हैं तो अपना पिन शेयर कर देते हैं। जबकि असल में ये अटैकर्स अपनी डिवाइस में यूजर के वॉट्सऐप अकाउंट को हाइजैक करने के लिए लॉगिन करने की कोशिश में लगे होते हैं।’

वेरिफिकेशन पिन शेयर करते ही अकाउंट हाइजैक

दिल्ली पुलिस ने बताया, ‘जैसे ही यूजर वेरिफिकेशन पिन शेयर करता है, वैसे ही वॉट्सऐप अकाउंट हाइजैक हो जाता है। इसके बाद अटैकर्स वॉट्सऐप अकाउंट ऐक्सिस कर दोस्तों और परिवार को टारगेट करने के लिए झूठे मेसेज भेजते हैं और पैसे, पिन, ओटीपी आदि मांगते हैं।’

वेरिफिकेशन कोड ना करें शेयर

ध्यान रहे किसी भी कारण के चलते कभी किसी के साथ वॉट्सऐप वेरिफिकेशन कोड शेयर ना करें।सोशल मीडिया अकाउंट्स के लिए टू -स्टेप वेरिफिकेशन ऐक्टिवेट कर लें। ऐसा करने से अकाउंट की सिक्यॉरिटी बढ़ जाएगी और जब भी अटैकर्स अगर वेरिफिकेशन कोड ऐक्सिस कर लेंगे तो भी अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी।

वॉट्सऐप या किसी भी सोशल मीडिया टीम से कभी वेरिफिकेशन पिन नहीं पूछा जाता। अगर कोई आपसे पिन या कोई दूसरी संवेदनशील जानकारी मांगे तो कभी शेयर ना करें। ध्यान रहे सोशल मीडिया या मेसेजिंग ऐप्स ऐसे मेसेज नहीं भेजते। अगर आपने किसी के साथ अपना पिन शेयर किया है तो तुरंत वॉट्सऐप अकाउंट को री-वेरिफाई करें।