Prabhat Times
चंडीगढ़। (power cut in rural or urban areas of punjab) कोयले की कमी के कारण पंजाब में बिजली संकट के लगातार बादल मंडरा रहे हैं.
राज्य भर के ग्रामीण इलाकों में पांच से छह घंटे और शहरों में एक से दो घंटे बिजली कटौती की जा रही है और आने वाले दिनों में यह कटौती बहुत अधिक होगी.
चार ताप संयंत्रों की 15 में से चार इकाइयां पहले से ही बंद हैं, जिससे राज्य में 1,410 मेगावाट बिजली की कमी हो चली है.
इस प्रकार कांग्रेस और शिअद बिजली की कमी से निपटने में विफलता के लिए आप सरकार पर घेर रहे हैं.
सूत्रों ने बताया कि कल दोपहर तक राज्य में बिजली का लोड अधिकतम 7,353 मेगावाट था, जो आने वाले दिनों में यह बढ़कर 15,000 मेगावाट हो जाएगा, इसलिए राज्य में पीक टाइम 700 से 2,000 मेगावाट की कमी होगी.
पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) पहले से ही राज्य भर के गांवों में पांच से छह घंटे और शहरों में एक से दो घंटे तक बिजली कटौती कर रहा है.
बताया जा रहा है कि मई से राज्य में बिजली की स्थिति गंभीर स्थिति होगी और जून और जुलाई में राज्य में बिजली की भारी कमी होगी, इसलिए बड़े पैमाने पर बिजली कटौती की उम्मीद है.
निजी ताप संयंत्रों में इकाइयों के बंद होने और बिजली की मांग में लगातार वृद्धि के कारण स्थिति और खराब हो गई है.
पता चला है कि पटियाला, लुधियाना, जालंधर, संगरूर और अमृतसर शहरों को आज बुधवार को बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, लेकिन पीएसपीसीएल ने आधिकारिक तौर पर दावा किया कि शहरी क्षेत्रों में बिजली कटौती नहीं हुई है.
कोयले की कमी के कारण जीवीके थर्मल प्लांट की दो इकाइयां बंद हैं, मानसा में तलवंडी साबो पावर लिमिटेड की एक इकाई तकनीकी खराबी के कारण बंद है और रोपड़ में गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट की एक अन्य इकाई वार्षिक रखरखाव के लिए बंद है.
वहीं, पीएसपीसीएल के अधिकारियों का कहना है कि मांग में भारी उछाल के बावजूद कोई कमी नहीं है.
85 प्रतिशत से अधिक के प्लांट लोड फैक्टर पर काम करते हुए सभी पांच थर्मल प्लांट्स की दैनिक कोयले की आवश्यकता लगभग 75 मीट्रिक टन है.
कम क्षमता पर चलने के बावजूद, थर्मल प्लांट्स को दैनिक कोयले की आवश्यकता का आधा भी नहीं मिल रहा है, इसलिए वे कम बिजली का उत्पादन कर रहे हैं.

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें