Prabhat Times
चंडीगढ़। (Prashant Kishore) पंजाब में दोबारा रिपीट करने के लिए कैप्टन अमरेंद्र सिंह (Captain Amrinder Singh) ने बड़ा दांव खेला है। राजनीति का इतिहास गवाह है कि जिस भी राजनीतिज्ञ ने किसी भी राज्य में ये दांव खेला वे सरकार बनाने में सफल ही रहा।
जी हां, कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने आज राजनीति के चाणक्य कहे जाते प्रशांत किशोर को अपना प्रधान सलाहकार नियुक्त कर लिया है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने ट्वीट कर इस बड़े दांव की जानकारी दी है।
कैप्टन के ट्वीट के बाद प्रदेश की सियासत में भूचाल सा आ गया है। कैप्टन ने कहा कि प्रशांत किशोर राजनीतिक रणनीति बनाने में माहिर हैं और उनकी सेवाओं का फायदा अब कांग्रेस पंजाब में उठाएगी।
पार्टी ने अपनी तरफ से एक प्रयास किया है और उम्मीद है कि प्रशांत किशोर और कांग्रेस मिलकर पंजाब में बदलाव की बयार बहाएंगे, ताकि प्रदेशवासी कांग्रेस की नीतियों का फायदा उठाते रहें।
बता दें कि इससे पहले प्रशांत किशोर ने न सिर्फ 2014 के लोकसभा चुनाव को भाजपा की झोली में डालकर मोदी को प्रधानमंत्री बनाने में अहम भूमिका निभाई, बल्कि 2017 में कैप्टन अमरिंदर को मुख्यमंत्री पद का चेहरा प्रस्तुत कर कांग्रेस का कैंपेन किया। इसके अलावा बिहार समेत कई अन्य चुनावों के लिए प्रशांत जाने जाते हैं।
2014 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने लगभग चौथे हिस्से या यूं कहिए कि 24.39 प्रतिशत वोट हासिल चार सीटें जीती थी। इनमें पटियाला से डॉक्टर धर्मवीर गांधी, फतेहगढ़ साहिब से हरिंदर सिंह खालसा, फरीदकोट से प्रोफेसर साधु सिंह और संगरूर से भगवंत मान रिकॉर्ड वोटों से जीते थे।
इसके तीन साल बाद 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को 23 प्रतिशत वोट मिले, लेकिन राज्य की विधानसभा में बैठने वाले 117 में से 20 विधायक अपने भेजे। इसके बाद मई 2019 में लोकसभा चुनाव में सिर्फ संगरूर से भगवंत मान पार्टी की इज्जत बचा पाने में कामयाब रहे।
चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम ‘आई-पैक’ इन दिनों पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और तमिलनाडु में डीएमके के चुनाव प्रचार अभियान की योजना बनाने की जिम्मेदारी संभाल रही है. इससे पहले प्रशांत किशोर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी के लिए काम कर चुके हैं.

पश्चिम बंगाल के लिए कही ये बात

पश्चिम बंगाल में उन्होंने दावा किया है कि बीजेपी दहाई अंक में ही जीत दर्ज करेगी. उन्होंने रविवार को ट्वीट कर कहा कि राज्य के लोग चाहते हैं कि उनकी बेटी सत्ता में वापस आए और दो मई को चुनाव परिणामों की घोषणा होने के साथ उनके इस ट्वीट को निकाल कर लोग देख सकते हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘भारत में ‘लोकतंत्र के लिए’ एक महत्वपूर्ण लड़ाई पश्चिम बंगाल में लड़ी जाएगी और बंगाल के लोग अपना संदेश देने के लिए तैयार हैं. दो मई के लिए मेरे इस ट्वीट को रख लीजिए.’’

ये भी पढ़ें