Prabhat Times
कपूरथला। (President Police Medal SSP Harkamalpreet Khakh) वरिष्ठ पुलिस कप्तान हरकमलप्रीत सिंह खख को उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। एसएसपी खख को उनके सराहनीय कार्य और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा एआईजी काउंटर इंटेलिजेंस जालंधर जोन के कार्यकाल के दौरान 26 जनवरी 2021 को मुख्यमंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।
पिछले कुछ वर्षों में पंजाब से गैंग कल्चर को खत्म करने के अलावा, एचपीएस खख ने राज्य में विभिन्न आपराधिक और आतंकवादी गतिविधियों को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके अलावा, पंजाब से ड्रग के खतरे को खत्म करने की अपनी प्रतिबद्धता के कारण, उन्होंने ड्रग के तस्करों के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया है और कई अंतरराष्ट्रीय, अंतर-राज्यीय ड्रग रैकेट का पर्दाफाश किया है और अपराधियों को सलाखों के पीछे भेज दिया है।
गौरतलब है कि वर्ष 2009 में एचपीएस खख के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम ने फगवाड़ा में 50 किलो हेरोइन जब्त की थी, जिसे आज भी पंजाब में सबसे ज्यादा बरामदगी के रूप में याद किया जाता है। एचपीएस खख 1994 में पंजाब पुलिस में इंस्पेक्टर के रूप में शामिल हुए, और 2016 में उन्हें एसएसपी के पद पर पदोन्नत किया गया। पदोन्नति से पहले वह पंजाब के विभिन्न जिलों में इंस्पेक्टर, डीएसपी और एसपी के पद पर तैनात थे। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए उन्हें दो बार डीजीपी प्रशंसा डिस्क से भी सम्मानित किया गया था।
एसएसपी ने कहा कि उन्हें गर्व है और साथ ही उन्होंने अपने दिवंगत पिता श्री हरजीत सिंह एस खख को विनम्रतापूर्वक पदक समर्पित किया, जो पंजाब पुलिस के एक बहादुर पुलिस अधिकारी भी थे। उन्होंने एसपी के रूप में पंजाब पुलिस सेवा की थी। एसएसपी ने कहा कि वह बहुत खुश हैं और उन्होंने माननीय श्री दिनकर गुप्ता, डीजीपी पंजाब और पंजाब सरकार को इस पुरस्कार के लिए उन्हें चुनने के लिए धन्यवाद करते हैं।

ये भी पढ़ें