Prabhat Times

नई दिल्ली। (Russia-Ukraine War: President Zelensky gave a big warning to the Russian army) रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध में दोनों तरफ से बड़े हमले हो रहे हैं. युद्ध के आठ दिन जरूर हो गए हैं, लेकिन यूक्रेन अभी भी मुकाबले में बना हुआ है.
इसकी बड़ी वजह ये है कि यूक्रेन के सैनिक लगातार हथियारों के जरिए जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं.
इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने रूसी सेना को जान बचाकर निकल जाने की चेतावनी दी है.
जेलेंस्की ने रूसी सेना को सन्देश देते हुए कहा कि अगर वो जीना चाहते हैं तो घर लौट जाएं.
वे जहां कहीं भी जाएंगे छिपेंगे, मार दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि युद्ध के बाद हमने पुनर्निमाण की कसम खाई है, जिसकी कीमत रूस को चुकानी होगी.
सबसे हालिया वीडियो संबोधन में, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि रूस, यूक्रेन को मास्को के क्रूर युद्ध के दौरान हुए सभी नुकसानों की भरपाई करेगा.
उन्होंने कहा कि हम हर घर, हर गली, हर शहर को बहाल करेंगे.
उन्होंने रूसी सेना को चेतावनी देते हुए कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि यूक्रेन, रूसी सैनिकों के शवों से ढंक जाए, इसलिए घर लौट जाओ.
जेलेंस्की ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में रूस के करीब 9 हजार सैनिक मारे जा चुके हैं, ऐसे में रूस के लिए बेहतर यही है कि पीछे हट जाओ.
जेलेंस्की ने कहा कि दो विश्वयुद्ध, तीन अकालों, प्रलय, बेबीन यार, द ग्रेट पर्ज, चर्नोबिल विस्फोट और क्रीमिया के कब्जे के बाद भी हम उभर कर वापस लौटे, हमने खुद को फिर से खड़ा किया.
हमें कई बार नष्ट करने का प्रयास किया गया, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. जेलेंस्की ने कहा कि हम हर बार जीत कर लौटे हैं.
और अगर कोई सोचता है कि हम सभी यूक्रेनियन डर जाएंगे, टूट जाएंगे, या आत्मसमर्पण कर देंगे, तो वह हमारे बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं. वह यूक्रेन के बारे में कुछ नहीं जानता है.

पश्चिमी देशों पर भड़का रूस, फिर दी चेतावनी- परमाणु हथियारों से ही होगा तीसरा विश्व युद्ध

रूसी विदेश मंत्री सर्गेई विक्टरोविच लावरोव (Sergeĭ Viktorovich Lavrov) ने गुरुवार को मीडिया से कहा, “यह स्पष्ट है कि तृतीय विश्व युद्ध परमाणु हथियारों से होगा.”
लावरोव ने कहा, “मैं यह बताना चाहूंगा कि पश्चिमी देशों के नेताओं के दिमाग में परमाणु युद्ध का विचार लगातार घूम रहा है, न कि रूसियों के दिमाग में.
मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम किसी भी तरह के उकसावे की अनुमति नहीं देंगे, जिससे हमारा संतुलन बिगड़ जाए.”
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रूस के पास परमाणु हथियारों का दुनिया का सबसे बड़ा जखीरा है और बैलिस्टिक मिसाइलों का बड़ा भंडार है, जो देश के डिफेंस फोर्स की रीढ़ हैं.
व्लादिमीर पुतिन ने 27 फरवरी को पश्चिमी देशों पर अपने देश के खिलाफ “अमित्र” कदम उठाने का आरोप लगाते हुए, रूस के परमाणु बलों को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दिया था.

लावरोव ने एक दिन पहले भी दी थी परमाणु युद्ध की चेतावनी

क्या मॉस्को राजनीतिक रूप से अलग-थलग महसूस कर रहा है? इन अटकलों को खारिज करते हुए, सर्गेई विक्टरोविच लावरोव ने कहा कि यूक्रेन कैसे रहता है
इस सवाल को उसके लोगों द्वारा परिभाषित किया जाना चाहिए.
इससे एक दिन पहले भी रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने आगाह किया कि तीसरा विश्वयुद्ध एटमी हथियारों से लड़ा जाएगा, दुनिया में भारी तबाही मचेगी.
उन्होंने कहा, यही कारण है कि एटमी हथियार हासिल करने की यूक्रेन की योजना पर मॉस्को की जवाबी कार्रवाई बहुत जरूरी है.
लावरोव ने दावा किया कि रूस यूक्रेन को एटमी हथियार हासिल नहीं करने देगा.
रूसी विदेश मंत्री ने कहा था, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के नेतृत्व में एटमी हथियार हासिल करने की योजना मूल रूप से पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा होगी. इसका जवाब देना जरूरी है.
—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें