Prabhat Times
लंदन। (Prince Philip Death) महारानी एलीजाबेथ II के पति प्रिंस फिलिप का 99 साल की उम्र में निधन हो गया. द रॉयल फैमली ने बयान में कहा कि गहरे दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि महारानी के पति प्रिंस फिलिप- ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग का निधन हो गया है.
उन्होंने आज सुबह विंडसर कैसल में अंतिम श्वांस ली. दस जून को प्रिंस फिलिप का 100 वां जन्मदिन होता. प्रिंस फिलिप का जन्म 10 जून 1921 को कोर्फू (Corfu) के ग्रीक द्वीप पर हुआ था.
फरवरी के महीने में प्रिंस फिलिप को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यहां उनका संक्रमण और हृदय संबंधी रोग का इलाज किया गया. बाद में मार्च के महीने में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के पति प्रिंस फिलिप (99) को अस्पताल से छुट्टी मिली थी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रिंस फिलिप के निधन पर शोक व्यक्त किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ”द प्रिंस फिलिप के निधन पर मेरे विचार ब्रिटिश लोगों और शाही परिवार के साथ हैं. उनका सैन्य में विशिष्ट करियर था और कई सामुदायिक सेवा पहलों में वे सबसे आगे थे. उनकी आत्मा को शांति मिले.”
फिलिप को ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग भी कहा जाता था और उनकी 1947 में एलिजाबेथ से शादी हुयी थी. उन्होंने 2017 में सार्वजनिक जीवन से संन्यास ले लिया था. फिलिप यूनानी शाही परिवार के सदस्य थे और उनका जन्म 1921 में यूनानी द्वीप कोर्फू में हुआ था. उनकी खेलों में काफी दिलचस्पी थी. उनके चार बच्चे व आठ पोते-पोतियां हैं.
जब फिलिप के माता-पिता बचपन में अलग हो गए, तो उनके पिता ने अपना अधिकांश समय फ्रांस के दक्षिण में बिताया; उनकी माँ, मानसिक बीमारी से पीड़ित होने के बाद, ग्रीस लौटने से पहले कई वर्षों तक एक अस्पताल में रहने के लिए मजबूर थीं.
उन्होंने अपनी मां के भाई, जॉर्ज, मिलफोर्ड हेवेन के मारकिस के साथ अधिक समय बिताना शुरू किया.
1938 में जब मारकिस की कैंसर से मृत्यु हो गई, तो फिलिप को अपनी मां के दूसरे भाई, लुईस माउंटबेटन, बर्मा के भावी अर्ल माउंटबेटन में एक नया गुरु मिला.
अपने दादा के नक्शेकदम पर चलते हुए, युवा प्रिंस फिलिप को डार्टमाउथ में रॉयल नेवल अकादमी भेजा गया और ब्रिटिश नौसेना में शामिल हो गए. फिलिप ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेवा सहित एक शानदार नौसैनिक करियर में विशिष्टता के साथ काम किया.

ये भी पढ़ें