Prabhat Times
जालंधर। जिला प्रशासन के आदेशों की परवाह ने करने वाले प्राईवेट अस्पताल (Private Hospital) प्रबंधन के खिलाफ डी.सी. घनश्याम थौरी सख्त हो गए हैं। डी.सी. घनश्याम थौरी द्वारा आज जिला के सात बड़े अस्पतालों को शो-कॉज़ नोटिस जारी किया है, जिन्होनें पी.एस.ए. बेस्ड ऑक्सीज़न प्लांट इंस्टॉल नहीं किए। नोटिस जारी करते हुए डी.सी. ने स्पष्ट किया है कि अगर जल्द ही निर्देशों पर पालन न हुआ तो उक्त अस्पतालों की कोविड मरीज़ों को एडमिट करने की अनुमति सस्पेंड करने की सिफारिश की जाएगी।
बता दें कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीज़न की भारी कमी देखी गई। ऑक्सीज़न की शार्टेज से निबटने के लिए सरकार और जिला प्रशासन को काफी कठिनाईयों का सामना करने पड़ा। इसे देखते हुए सरकार द्वारा हर एक अस्पताल में ऑक्सीज़न प्लांट इंस्टॉल करने के निर्देश दिए गए। जालंधऱ में टैगोर अस्पताल, श्रीमन अस्पताल सहित कई बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट इंस्टाल किए गए। लेकिन इसके बावजूद कई अस्पतालों द्वारा डी.सी. के आदेशों निर्देशों के बावजूद इस और ध्यान नहीं दिया।
इस मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए डी.सी. घनश्याम थौरी ने आज जिला के शरणजीत, किडनी, सिक्का, ऑक्सफोर्ड, घई, न्यूरोनोवा और केयरमैक्स अस्पताल प्रबंधनों को शो-कॉज़ नोटिस जारी किए हैं। जवाब तलबी की गई है कि प्रशासन के आदेश के बावजूद अब तक ऐसा क्यों नहीं किया गया है। डी.सी. ने चेतावनी दी है कि अगर जल्द ही पी.एस.ए. बेस्ड ऑक्सीज़न प्लांट इंस्टॉल नहीं किए जाते तो उनकी कोविड केयर सुविधाएं सस्पेंड कर दी जाएंगी।
डी.सी. घनश्याम थौरी ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीज़न सप्लाई कम होने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इसे देखते हुए प्रशासन द्वारा सभी अस्पतालों को निर्देश दिए थे। टैगोर अस्पताल, श्रीमन समेत कई अस्पतालों द्वारा इस पर तत्परता से काम किया, लेकिन इन अस्पताल प्रबंधकों ने निर्देशों पर अमल नहीं किया।
डी.सी. ने आदेश में स्पष्ट कहा कि इन अस्पतालों द्वारा ऑक्सीज़न प्लांट इंस्टॉल करने संबंधी कोई प्रयास तक नहीं देखे गए। निर्देश स्पष्ट थे कि अगस्त 2021 तक पी.एस.ए. बेस्ड प्लांट इंस्टॉल किए जाएं। डी.सी. ने स्पष्ट किया कि अगर संभावित तीसरी लहर के दौरान ऑक्सीज़न संबंधी कोई परेशानी आती है तो इन्हें जिम्मेदार ठहराया जाएगा।
डी.सी. ने स्पष्ट किया है कि संभावित तीसरी लहर में उन अस्पतालों को भी कोविड मरीज़ों को दाखिल करने की अनुमती होगी, जहां पर ऑक्सीज़न प्लांट वर्किंग में हैं। डी.सी. ने बताया कि शहर के 6 और अस्पतालों सर्वोदय, मान मेडिसिटी, इनोसेंट हार्टस अस्पताल, जोहल और मिलिट्री अस्पताल ने अपने ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीसी ने इन स्वास्थ्य देखभाल प्रतिष्ठानों के प्रयासों की सराहना की।

ये भी पढ़ें