Prabhat Times
चंडीगढ़। (protest against agnipath army recruitment) केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध की आंच पंजाब में भी पहुंच गई है।
सीएम सिटी संगरूर तथा पठानकोट में शुक्रवार को हाथ में तिरंगा लेकर युवा सड़कों पर उतर आए। उन्होंने कहा कि उन्हें यह 4 साल की भर्ती वाला फॉर्मूला मंजूर नहीं है।
सरकार पहले ही तरह ही रेगुलर भर्ती करे। उन्होंने केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि तुरंत इस फैसले को वापस लें।
ऐसा न हुआ तो फिर दिल्ली जाकर पक्का मोर्चा लगा देंगे। जैसा किसान आंदोलन की तरह विरोध हुआ, पंजाब फिर इसी तरह केंद्र के खिलाफ संघर्ष करेगा।

2 साल से कर रहे तैयारी

केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे युवकों ने कहा कि वह 2 साल से तैयारी कर रहे हैं। इस दौरान सेना में भर्ती नहीं हुई। कोविड की बात कहकर हमारे पेपर नहीं हुए।
हम फिजिकल और मेडिकल टेस्ट पास कर चुके हैं। अब एग्जाम को रद्द कर दिया गया। अब अग्निपथ और अग्निवीर के नाम पर नई स्कीम ला दी गई है।

4 साल बाद सिक्योरिटी गार्ड या ट्रेंड गैंगस्टर बन जाएंगे

युवाओं ने कहा कि 4 साल में फौज से छुट्‌टी हो जाएगी। उसके बाद हम कहां जाएंगे। युवाओं के पास किसी कार्पोरेट कंपनी के पास सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी रह जाएगी।
ऐसा न हुआ तो हथियारों की ट्रेनिंग पाने वाला युवा गलत रास्ते पर जा सकता है। वह हथियारों में ट्रेंड गैंगस्टर बन जाएगा। यह दोनों काम न हुए तो युवा बेरोजगार घूमता रहेगा।

पठानकोट में भी प्रदर्शन

बिहार सहित देश के अन्य हिस्सों में हिंसा के मामले सामने आने के बाद केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का पंजाब में भी विरोध शुरू हो गया है।
शुक्रवार को नरोट जैमल सिंह क्षेत्र के युवाओं ने नौजवानों बस स्टैंड के बाहर केंद्र सरकार का पुतला जलाकर विरोध जताया।
युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। युवाओं का दावा किया कि इस योजना के तहत सेना में जाने वाले नौजवानों का 4 साल के बाद भविष्य खराब हो जाएगा। केंद्र सरकार की यह योजना नौजवानों के हित में नहीं है।
नौजवान इस योजना को मंजूर नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि नौजवान सेना में भर्ती होने की चाहत में दिन-रात अपना पसीना बहाकर तैयारी करते हैं।
केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना बनाकर युवाओं के साथ अन्याय किया है। इसका युवा वर्ग हमेशा विरोध करेगा।
बता दें कि इस सेना में भर्ती के लिए केंद्र की ओर से घोषित अग्निपथ योजना का पंजाब में अधिक विरोध देखने को नहीं मिला है। इसके उलट, उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना आदि में बड़े पैमान पर विरोध प्रदर्शन हुए हैं।
इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना में अधिकम आयु 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी है। हालांकि इसे केवल एक बार इसी साल लागू किया जाएगा।
इस योजना में 12वीं पास युवाओं की चार साल के लिए सशस्त्र बलों में भर्ती होगा। उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा।
समयावधि समाप्त होने पर 25 प्रतिशत को आगे सेवा करने का अवसर मिलेगा। अन्य को एकमुश्त सेवानिधि के साथ सेवानिवृत्ति दी जाएगी।

कैप्टन और सीएम मान ने किया अग्निपथ योजना का विरोध

इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की यहयोगी पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह भी इस योजना का विरोध कर चुके हैं।
उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि यह ठीक नहीं है। वहीं, मुख्यमंत्री भगवंत ने केंद्र का फैसला गलत है और गलत फैसले पर गुस्सा तो आएगा ही।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें