Prabhat Times
चंडीगढ़। कोरोना के बाद अब बिजली संकट (Electricity Crisis) झेल रही इंडस्ट्री को आज पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा बड़ी राहत दी गई है। बिजली संकट के कारण इंडस्ट्री पर लगाई गई पाबंदीयां सरकार ने आज वापस ले ली हैं। पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा इंडस्ट्री को पूरी समर्था के साथ काम करने की अनुमती दी है, लेकिन 24 घण्टे चलने वाली इंडस्ट्री पर पाबंदीयां फिलहाल जारी रहेंगी।
बता दें कि सरकार द्वारा पिछले दिनों बिजली संकट देखते हुए इंडस्ट्री पर पाबंदीयां लगाई थी। इसे लेकर इंडस्ट्री में खासा रोष पाया जा रहा था। लेकिन आज सरकार ने इंडस्ट्री को राहत दे दी है। पंजाब में तलवंटी साबो थर्मल प्लांट के एक यूनिट के दोबारा शुरू हो जाने के कारण बिजली संकट से काफी राहत मिली है।
पी.एस.पी.सी.एल.  के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर ए.वेणूप्रशाद ने बताया कि केंद्रीय और बार्डर ज़ोन में पड़ते जिलों में सभी औद्योगिक ईकाईयों को आज से पूरी समर्था के साथ काम करने की अनुमती दे दी गई है। उन्होने बताया कि 24 घण्टे चलने वाली औद्योगिक ईकाईयां जासे टैक्सटाईल, कैमिकल, तथा स्पीनिंग मिल पर फिलहाल पाबंदीयां जारी रहेंगी। इन निर्देशों को तीन दिन बाद एक बार फिर स्थिति रिव्यू की जाएगी।
बता दें कि बीजले की मांग के कारण पी.एस.पी.सी.एल. द्वारा इंडस्ट्री को फिलहाल बंद करने के आदेश दिए थे। ताकि घरेलू उपभोक्ता और एग्रीकल्चर को बिजली सप्लाई पूरी हो सके। विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक लगातार चलने वाले उद्योगों को फिलहाल 50 प्रतिशत समर्था के साथ चलाने के लिए कहा गया है। प्रवक्ता के मुताबिक बिजली की ज्यादा डिमांड के बावजूद कम और मध्यम सप्लाई वाले औद्योगिक उपभोक्ता, शैलर, कैटल फीड यूनिट, काल सैंटर, मशरूम फार्म, फूड प्रोसैसिंग ईकाईयां पर पहले से ही कोई पाबंदी नहीं है।

ये भी पढ़ें