Prabhat Times
चंडीगढ़। (punjab chief minister charanjit channi 100 days report card) पंजाब के सी.एम. चरणजीत सिंह चन्नी आज नववर्ष के पहले दिन पत्रकारो से रूबरू हुई। सी.एम. चन्नी ने नववर्ष पर पंजाबियों को शुभाकामनाएं देते हुए 100 दिन मे लिए गए 100 बड़े फैसलों का जिक्र किया। सी.एम. चन्नी ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा लोगों की समस्याएं हल करने के लिए काम किया जा रहा है। चन्नी ने कहा कि चूंकि वे भी मध्यम वर्गीय परिवार से हैं, इसलिए समस्याओँ से जानकार हैं। सी.एम. ने आज फिर ऐलान किया कि 4 जनवरी को युवाओँ को नव वर्ष का बड़ा तोहफा देंगे। नौजवानों की नौकरियों को लेकर बड़ा ऐलान किया जाएगा।
उधर, CM चरणजीत चन्नी ने कहा कि गवर्नर ने 36 हजार कर्मचारियों को पक्का करने की फाइल रोक ली है। 2 बार उनके चीफ सेक्रेटरी और एक बार वह कैबिनेट के साथ जाकर इसे क्लियर करने को कह चुके हैं। इसके बावजूद भाजपा के दबाव में फाइल रोकी गई है।
सीएम चन्नी ने कहा कि अब सोमवार को पूरी कैबिनेट फिर गवर्नर से मिलने जाएगी। अगर तब भी फाइल क्लियर न हुई तो फिर वह कैबिनेट के साथ धरना देंगे। सीएम ने कहा कि पहले मुझे लगता था कि गवर्नर व्यस्त हैं। हालांकि अब लगता है कि राजनीतिक कारणों की वजह सके फाइल रोकी गई है। उनका फर्ज है कि अगर सरकार ने कानून बना दिया तो उसे समय पर क्लियर करें।

4 जनवरी को करेंगे युवाओँ के लिए नौकरियों का बड़ा ऐलान

पंजाब सरकार 4 जनवरी को पंजाब के युवाओँ को नए साल का बड़ा तोहफा देंगे। सी.एम. चन्नी ने कहा कि 4 जनवरी को भी पंजाब सरकार द्वारा युवाओं के लिए नौकरियों संबंधी बड़ा ऐलान करेंगे।

सिद्धू पर सवाल सुनकर कहा – कोई और बात कर लो

पंजाब में सरकार के खिलाफ बयानबाजी कर रहे पार्टी प्रधान नवजोत सिद्धू के सवाल पर सीएम चन्नी ने कहा कि मैं पार्टी का वफादार सिपाही हूं। अपनी ड्यूटी तनदेही से निभा रहा हूं। मैंने सिद्धू को कह दिया है कि मैं मिलकर काम करने को तैयार हूं और कर भी रहा हूं। पार्टी ने सरकार को ऊपर उठाना होता है। मैं अपनी तरफ से पार्टी के लिए हर कुर्बानी करने को तैयार हूं। उन्होंने फिर इस बारे में पूछे जाने पर हंसते हुए कहा कि कोई और बात कर लो।

100 दिन में किए 100 का दिया ब्यौरा

पंजाब चुनाव से पहले सीएम चरणजीत चन्नी पिछले 100 दिन में किए 100 काम गिना रहे हैं। चंडीगढ़ में प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान सीएम ने महंगे बिजली समझौते रद्द करने, 2 किलोवाट तक 20 लाख परिवारों के पुराने बिजली बिल माफ करने, शहरों और गांवों में पानी की टंकियों के बिल माफ करने की उपलब्धियां गिना रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब में सिर्फ पंजाबी को नौकरी मिले, ऐसा कानून बनाने में संवैधानिक अड़चन थी। इसलिए अब यह कानून बना दिया है कि जिसने 10वीं में पंजाबी पास की हो, उसे ही पंजाब में सरकारी नौकरी मिलेगी।

Card पर मुफ्त सफर कर सकेंगे स्टूडेंट्स

सीएम चन्नी ने कहा कि सरकारी बसों में प्राइवेट और सरकारी कॉलेज-यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त सफर होगा। जब तक उनके पास नहीं बनते, वह अपना I Card दिखाकर मुफ्त सफर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक यह राहत रहेगी। तब तक उन्हें पास बनवाना होगा। आई कार्ड को मुफ्त बस सफर के लिए मंजूरी रहे, इसके लिए नोटिफिकेशन में ही इस बात का जिक्र कर रहे हैं। जल्द ही छात्रों को शिनाख्त कार्ड जारी किए जाएंगे।

गिद्दड़बाहा में बनेगा किसान स्मारक

सीएम चन्नी ने कहा कि गिद्दड़बाहा में 5 एकड़ में किसान स्मारक बनेगा। यह स्मारक दिल्ली बॉर्डर पर कृषि कानूनों के विरोध में मरे किसानों की याद में बनेगा। चन्नी ने इस दौरान पंजाब के मुस्लिम बहुल जिले मारकोटला में हज हाउस बनाने का भी एलान किया।

केबल पर बोले- सिद्धू का बनाया कानून ‘अप टू मार्क’ नहीं

सिद्धू ने कानून बनाया था लेकिन वह अप टू मार्क नहीं है। केबल का 100 रुपए कहा था लेकिन यह केंद्र का अधिकार है। इसके बारे में अब विचार कर रहे हैं। इससे पहले सिद्धू भी CM चन्नी पर हमला करते रहे कि क्या लोगों को 100 रुपए प्रति महीने केबल मिल रहा है?।

अमृतसर बेअदबी में SGPC जांच कर रही

अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में बेअदबी के मामले पर सीएम चन्नी ने कहा कि इसकी जांच शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) कर रही है। यह सिखों से जुड़ा मसला है, इसलिए हम SGPC से बाहर नहीं जाना चाहते। एसजीपीसी की एसआईटी बनी है, वह भी जांच कर रहे हैं। सरकार पूरी तरह से उनके साथ है।

ड्रग कारोबार कर रही बड़ी मछलियों को भागने नहीं देंगे

नशे के खिलाफ निर्णायक जंग लड़ रहे हैं। उन्होंने अकाली नेता बिक्रम मजीठिया का नाम लिए बगैर कहा कि नशे के मामले में बड़ी मछलियों को भागने नहीं देंगे। सरकार नशे को खत्म करके ही रहेगी।

कैप्टन के सलाहकार-OSD पर हो रहा था खर्चा

सीएम चन्नी ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ दूसरे मुख्यमंत्रियों के साथ सलाहकारों, OSD समेत कई पदाधिकारियों की फौज रहती थी। जिन्हें गनमैन-गाड़ियां जैसी कई सुविधाएं दी गई थी। मेरा कोई सलाहकार या पीए तक नहीं हैं। मैं खुद ही सब काम करता हूं। सीएम चन्नी ने उम्र को लेकर भी तंज कसा कि वह 80 साल की उम्र को पार कर चुके हैं।
“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें