Prabhat Times
पटियाला। (punjab dera power theft by illegal transformers 26 lakh fine imposed) तरनतारन के कस्बा सुर सिंह में बिजली चोरी का बड़ा मामला सामने आया है। विशेष बात यह है कि बिजली चोरी दूसरों को सच्चाई के रास्ते पर चलने की शिक्षा देने वाले एक धार्मिक डेरे पर की जा रही थी।
पंजाब स्टेट पावर कार्पोरेशन लिमिटेड (पावरकाम) की प्रवर्तन शाखा ने छापामारी के दौरान वहां 17 एयर कंडीशनर, 7 गीजर, चार मोटर 196 लाइटें और 87 पंखे चलते पाए हैं।
धार्मिक स्थल पर 26 लाख रुपये का आर्थिक दंड लगाया गया है। इस मामले में एंटी पावर थेफ्ट पुलिस स्टेशन वेरका में एफआईआर दर्ज करने की सिफारिश की गई है।
सुर सिंह स्थित पावरकाम के एसडीओ ने डेरे पर 26 लाख का जुर्माना करते हुए नोटिस जारी कर दिया है।
पावरकाम के प्रवक्ता ने कहा कि जब बिजली चोरी की शिकायत की जांच के लिए प्रवर्तन शाखा (इंफोर्समेंट विंग) की तरनतारन टीम डेरे में पहुंची तो मौके पर पता चला कि डेरे ने अवैध रूप से एक अवैध ट्रांसफॉर्मर को सीधे डेरा में ले जाकर लगाया है।

जालंधर में भी कारोबारी पर लगा 48 लाख का जुर्माना

पिछले दिनों जालंधर में भी बिजली चोरी का बड़ा मामला सामने आया था। यहां की सैनी कालोनी में एक कारोबारी पावरकाम के अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके लंबे समय से बिजली की औद्यौगिक खपत कर रहा था।
इसकी सूचना मिलने पर पावरकाम की प्रवर्तन शाखा ने योजना बनाकर छापामारी करके बिजली चोरी पकड़ी थी। महानगर के कुछ नेताओं के फोन के बाद भी पावरकाम ने कारोबारी पर 48 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था।

बिजली चोरी बार-बार फाल्ट आने का बड़ा कारण

बिजली की मांग बढ़ने के बाद लोड बढ़ने पर बार-बार फाल्ट आते हैं। इसका बड़ा कारण बिजली चोरी है।
पिछले कुछ दिनों में पावरकाम काम ने डिफाल्टरों और बिजली चोरों पर शिकंजा और बढ़ाया है।
पिछले कुछ दिनों में अकेले जालंधर में लगभग 400 लोगों के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। इसी कड़ी में बिजली चोरों पर भी कार्रवाई की जा रही है।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें