Prabhat Times
चंडीगढ़। (punjab dgp gave warning to gangster or criminals) पंजाब के डीजीपी गौरव यादव एक्शन में हैं। राज्य में स्पैशल आप्रेशन चलाने के साथ ही डीजीपी गौरव यादव ने राज्य में सक्रिय गैंगस्टर, अपराधियों और नशा तस्करों को चेतावनी दी है कि या तो वे अपराध छोड़ दें या फिर राज्य अन्यथा परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहें।
डीजीपी ने कहा कि पुलिस की मुख्य प्राथमिकता नशों के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के साथ-साथ गैंगस्टर संस्कृति को खत्म करने, कानून व्यवस्था और अपराध को बनाए रखने के लिए पंजाब को नशा मुक्त राज्य बनाना है।
डीजीपी गौरव यादव ने गैंगस्टरों व असामाजिक तत्वों को चेतावनी दी कि या तो राज्य छोड़ दो या फिर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहो। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव के नेतृत्व में शनिवार को पंजाब के सभी 28 पुलिस जिलों में पुलिस ने सर्च अभियान चलाया।
असामाजिक तत्वों में डर पैदा करने के साथ-साथ आम लोगों में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए, डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डी.जी.पी.) पंजाब गौरव यादव के नेतृत्व में आज समूची पुलिस फोर्स द्वारा पंजाब के सभी 28 पुलिस जिलों में कॉर्डन और सर्च ऑपरेशन (सी.ए.एस.ओ.) चलाए गए।
यह ऑपरेशन राज्य भर में एक ही समय सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलाया गया और पंजाब पुलिस हैडक्वाटर के एडीजीपी/आईजीपी रैंक के अधिकारियों को हरेक पुलिस जिले में निजी तौर पर ऑपरेशन की निगरानी करने के लिए तैनात किया गया था।
सी.पीज/एस.एस.पीज ने पुलिस फोर्स की भारी तैनाती के दौरान इस ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए बदनाम मुहल्लों/गाँवों की पहचान की, जहाँ नशों की भरमार है या कुछ क्षेत्र जो अपराधियों और असामाजिक तत्वों के लिए पनाहगाह/सुरक्षित ठिकानें बन चुके हैं।
मोहाली में एडीजीपी कानून-व्यवस्था ईश्वर सिंह के साथ अलग-अलग सोसायटियों में ऑपरेशन के बाद डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नशों और गैंगस्टरों के विरुद्ध ज़ीरो सहनशीलता नीति अपनाई है।
ऐसे ऑपरेशन तब तक जारी रहेंगे जब तक पंजाब में से नशों और गैंगस्टरों का ख़ात्मा नहीं हो जाता। इस मौके पर डीजीपी के साथ डीआईजी रोपड़ रेंज गुरप्रीत सिंह भुल्लर और एसएसपी एसएएस नगर विवेक शील सोनी भी मौजूद थे।
डीजीपी ने कहा कि हम नशा तस्करों और गैंगस्टरों पर शिकंजा कस दिया है और मैं ऐसे असामाजिक तत्वों को चेतावनी देते हूँ कि वह स्वैच्छा से राज्य को छोड़ दें, नहीं तो पंजाब पुलिस उनके साथ सख़्ती से निपटेगी।
ऑपरेशन के मौके पर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि पंजाब सरकार की प्रमुख प्राथमिकता पंजाब को नशा-मुक्त राज्य बनाने के लिए नशों के खि़लाफ़ लड़ाई को और मज़बूत करने के साथ-साथ गैंगस्टर कल्चर को ख़त्म करना, कानून-व्यवस्था को कायम रखना और अपराध का पता लगाना है।
उन्होंने कहा कि बुनियादी पुलिस व्यवस्था जिसमें संवेदनशील स्थानों पर निगरानी रखना और किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए अग्रिम तैयारियाँ करना शामिल है, को पुनर्जीवित करने के साथ-साथ थानों को अपग्रेड भी किया जाएगा।
इस ऑपरेशन के साथ इलाका निवासियों को परेशानी होने सम्बन्धी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन निवासियों की सुरक्षा के लिए ही चलाया जा रहा है और इस ऑपरेशन को चलाने से पहले रैज़ीडैंट्स वैलफेयर सोसायटियों को भी भरोसे में लिया गया था।
डीजीपी गौरव यादव ने कहा कि हमने सभी पुलिस कर्मचारियों को इस ऑपरेशन के दौरान घर-घर जाकर चैकिंग करने के समय हरेक निवासी के साथ दोस्ताना और विनम्रता से पेश आने की सख़्त हिदायत की है। उन्होंने कहा कि निवासियों ने पंजाब पुलिस के इस ऑपरेशन की सराहना भी की।
ऐसे ऑपरेशन लोगों के साथ सीधा संपर्क कायम करते हुए पुलिस फोर्स को सक्रिय और लामबंद करने में भी सहायक होंगे।

 

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

बसों पर संत जरनैल सिंह भिंडरावाला की तस्वीरें लगाने को लेकर जब्रदस्त विवाद

ये भी पढ़ें