Prabhat Times
चंडीगढ़। (Punjab government made this announcement for NRI’s) पंजाब के ग्रामीण विकास और पंचायात तथा एन.आर.आई. मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने ऐलान किया है कि एन.आर.आईज़ की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए पंजाब सरकार द्वारा पॉलिसी तैयार की जा रही है।
पॉलिसी तैयार होने पर एन.आर.आईज़ से सलाह के पश्चात शीघ्र ही लागू की जाएगी। एन.आर.आईज़ को त्वरित इंसाफ के लिए थानों के साथ साथ राज्य में और स्पैशल कोर्ट बनाने की मांग की गई है।
कुलदीप सिंह धालीवाल आज जालंधर के निकट स्थित गांव अठौला में एन.आर.आईज़ परिवार द्वारा 50 लाख की लागत से बनाए जा रहे स्मार्ट प्राईमरी स्कूल की नींव पत्थर रखने के मौके पर कार्यक्रम में पहुंचे थे।
कुलदीप धालीवाल ने ऐलान किया कि कोई भी एन.आर.आई. पंजाब के विकास में सहयोग करना चाहता है, तो पंजाब सरकार हर प्रकार से उनकी मदद करेगी।
कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि एन.आर.आईज़ की समस्याओं के समाधान के लिए सी.एम. भगवंत मान के नेतृत्व में सरकार गंभीरता से काम कर रही है।
एन.आर.आईज़ के लिए पॉलिसी भी तैयार की जा रही है। अगले दो सप्ताह में नीति का मसौदा तैयार किया जाएगा, जिस पर आवश्यकता पड़ने पर आगे के बदलाव के लिए अनिवासी भारतीयों के साथ चर्चा की जानी है और फिर मुख्यमंत्री भगवंत मान इसे मंजूरी देंगे।
कुलदीप धालीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ग्रामीण विकास में बड़े सुधारों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जो पूरे दिल से सहयोग और एनआरआई की मदद से तुरंत संभव हो सकता है।
कुलदीप धालीवाल ने कहा कि एक बार नीति लागू होने के बाद पंजाबी प्रवासी अपने कामों को निर्बाध तरीके से पूरा करेंगे।
अनिवासी भारतीयों की संपत्तियों से संबंधित मुद्दे, उनके कानूनी मामले और वैवाहिक विवाद आगामी नीति का प्रमुख विषय होंगे।
कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि यह योजना गांवों के समग्र विकास के लिए एनआरआई के साथ एक मजबूत संबंध बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।
अनिवासी भारतीयों का सहयोग निश्चित रूप से ग्रामीण पंजाब को और अधिक सुंदर बनाने के साथ-साथ शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन लाएगा।
कुलदीप धालीवाल ने यह भी दृढ़ संकल्प किया कि आप सरकार अनिवासी भारतीयों के लिए हर समय उपलब्ध रहेगी ताकि भविष्य की जरूरतों के अनुसार नियोजित तरीके से गांवों का विकास सुनिश्चित किया जा सके।

NRI’s के मामले हल करने को लिए तैनात होंगे नोडल अधिकारी

कुलदीप धालीवाल ने कहा कि अनिवासी भारतीयों की सुविधा के लिए सभी जिलों में नोडल अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जा रही है।
उन्होंने कहा कि नागरिक और पुलिस प्रशासन से संबंधित किसी भी शिकायत के मामले में एनआरआई इन नोडल अधिकारियों से मिलेंगे, जो संबंधित अधिकारियों को बिना किसी देरी के कानून के अनुसार कार्य करने का निर्देश देंगे।
उन्होंने कहा कि यह कदम अनिवासी भारतीयों के मुद्दों के समाधान में काफी मददगार साबित होगा।
कुलदीप धालीवाल ने बताया कि गांव अठौला के एक अमेरिकी निवासी एनआरआई के परिवार के सदस्यों ने कल उनसे मुलाकात की और गांव के निर्माण की अपनी योजना से अवगत कराया।
एन.आर.आई. ने बताया कि वे लगभग 50 लाख रूपए की लागत से गांव में स्मार्ट प्राइमरी स्कूल खोलना चाहते हैं। योजना सुनने के लगभग 36 घण्टे के अंदर वे गांव अठौला में हैं।
कुलदीप धालीवाल ने कहा कि पंजाब में हैल्थ, एजूकेशन इत्यादि कामों में एन.आर.आईज़ का सहयोग जारिए बदलाव चाहते हैं।
कुलदीप धालीवाल ने कहा कि ऐसे कामों के लिए अनिवासी भारतीयों की प्रतीक्षा कर रहे हैं क्योंकि सरकार ग्रामीण पंजाब में बहुप्रतीक्षित परिवर्तन के लिए हर संभव सहायता देगी।

दादा दादी की याद में बनवा रहे हैं स्कूल ये NRI’s

अमेरिका से आए हरमेल सिंह शाह, गुरकरन सिंह शाह और कनाडा से आए नवतेज सिंह शाह ने गांव में 50 लाख रुपये की लागत से उनके दादा गुरबख्श सिंह शाह और दादी बीबी हरबंस कौर की स्मृति में स्मार्ट प्राईमरी स्कूल खोलेंगे।
स्कूल परिसर में कुलदीप धालीवाल ने मौके पर वन एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक एन.ओ.सी. जारी करने का निर्देश दिया ताकि एक-दो दिन में स्मार्ट प्राइमरी स्कूल का निर्माण कार्य शुरू किया जा सके।
इससे पहले, करतारपुर के विधायक बलकार सिंह ने बेहतर शिक्षा का बुनियादी ढांचा बनाने के लिए ग्रामीण एनआरआई के प्रयास की सराहना की, जो न केवल गांव के बच्चों के लिए बल्कि आसपास के गांवों के अन्य लोगों के लिए भी बेहद मददगार होगा।
उन्होंने कहा कि आप सरकार को व्यापक जनहित में शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।
इस अवसर पर ग्राम सरपंच प्रो. भूपिंदर कौर, एनआरआई हरमेल सिंह शाह, उप निदेशक ग्रामीण विकास एवं पंचायत जगविंदरजीत सिंह संधू और नागरिक एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें