चंडीगढ़ (ब्यूरो): कोरोना महामारी के मद्देनजर देश भर में लागू लॉकडाउन से व्यापारिक गतिविधियां तकरीबन बंद हैं। इस दौरान राजस्व का नुकसान उठा रहीं राज्य सरकारें आर्थिक मजबूती को बनाए रखने के प्रयत्न कर रही है। इसी क्रम में कई प्रदेशों में पेट्रोल के दाम बढ़ा दिए गए। असम, नागालैंड और दिल्ली के बाद मंगलवार को पंजाब सरकार ने भी राज्य में पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की घोषणा की।

मंगलवार को जारी सूचना के मुताबिक, पंजाब में आधी रात से नई कीमतें प्रभाव में आ जाएंगी। इसके बाद राज्य में पेट्रोल और डीजल दोनों 2 रुपये प्रतिलीटर महंगा हो जाएगा। इससे पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी पेट्रोलियम उत्पादों पर वैट बढ़ाने का फैसला किया। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी और डीजल पर 30 फीसदी बढ़ा दिया गया। नई कीमतों के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल 71.26 रुपये लीटर हो गया है और 7 रुपये से ज्यादा की बढ़त के बाद डीजल 69.29 रुपये लीटर हो गया है।

पेट्रोल-डीजल की खपत में 70 फीसदी की कमी

गौरतलब है कि पिछले साल के अप्रैल महीने के मुकाबले अप्रैल 2020 में पेट्रोल-डीजल की कुल खपत में करीब 70 पर्सेंट की कमी दर्ज की गई है। लॉकडाउन 3 में कुछ ढील दी गई है, ऐसे में मांग बढ़ सकती है। सरकार और तेल कंपनियों को उम्मीद है कि मई में लॉकडाउन में छूट का असर फ्यूल बिक्री पर भी देखने को मिलेगा। लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है और इसके तीसरे फेज में सरकार ने ग्रीन और ऑरेंज ज़ोन में आने वाले इलाकों में कुछ कामों के लिए आवाजाही की इजाजत दी है।