नई दिल्ली (ब्यूरो): पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने बड़ा फैसला लेते हुए लोन की दरों के साथ-साथ बचत खाते पर ब्याज दरों को भी घटा दिया। बैंक ने रेपो रेट से लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.40 फीसदी की कटौती की है।

इसके बाद बैंक में RLLR 6.65 फीसदी हो गई है, जो पहले 7.05 फीसदी थी. इसके अलावा PNB ने सभी अवधियों के ​कर्ज के लिए MCLR भी 0.15 फीसदी घटा दी है।आपको बता दें इससे पहले देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने भी ब्याज दरें घटाने का फैसला किया। अगर आपके खाते में एक लाख रुपये जमा हैं, तो 2.75 फीसदी की ब्याज दर से ग्राहक को अब साल भर में 2,750 रुपये ब्याज मिलेगा।

एफडी और सेविंग खाते पर अब कम मिलेगा ब्याज

बैंक की ओर से जारी बयान के मुताबिक, PNB ने बचत खाते पर ब्याज दरों में 0.50 फीसदी की कटौती की है। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते पर अधिकतम 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा।

अब PNB के बचत खाते में 50 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 3 फीसदी सालाना और 50 लाख से ज्यादा के बैलेंस पर 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर मिलेगी।बैंक ने अपने टर्म डिपॉजिट के लिए भी ब्याज दरों में एक बार फिर कटौती कर दी है। यह कटौती सोमवार से प्रभावी हो गई है। कटौती के बाद अब PNB में विभिन्न मैच्योरिटी पीरियड वाले टर्म डिपॉजिट पर सालाना ब्याज दरें इस तरह हैं।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) ने मई में ब्याज दरें 0.40 फीसदी तक घटा दी हैं। अब रेपो रेट 4.40 फीसदी से घटकर 4 फीसदी पर आ गई है। आरबीआई के फैसले से होम लोन की दरें 15 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई हैं। इसका मतलब है कि रिजर्व बैंक द्वारा यह कदम उठाए जाने से बहुत से लोगों को अब अपने मकान का सपना पूरा होता दिख रहा होगा।

बता दें कि पिछले ​दिनों लगातार आरबीआई ने रेट कट किया है, जिससे लोन की दरें भी बैंकों ने घटाई हैं। हालांकि अगर आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो एक बार प्रमुख बैंकों की ब्याज दरों को जरूर देख लेना चाहिए, जिससे आपकी बचत हो सके।