Prabhat Times
चंडीगढ़। (Punjab Police Gets Effective Recovery of Heroin in a week) बीते महज 7 दिनों में ही पंजाब पुलिस ने ड्रग तस्करों को तगड़ा झटका दिया है।
डीजीपी गौरव यादव के नेतृत्व में ड्रग के खिलाफ चलाए अभियान में पंजाब के भीतर और दूसरे राज्यों में भी पंजाब पुलिस के इनपुट पर करोड़ों रूपए का ड्रग बरामद किया गया है।
आई.जी. सुखचैन सिंह गिल ने पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि नशों के विरुद्ध जारी जंग के दौरान पंजाब पुलिस ने पिछले हफ़्ते दो अंतर-राज्यीय ऑपरेशनों के दौरान गुजरात और महाराष्ट्र दोनों राज्यों में से 147. 5 किलो हेरोइन बरामद करने में कामयाबी हासिल की है।
इसके अतिरिक्त राज्य के विभिन्न जिलों में पिछले सप्ताह 7.89 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई। जिससे हेरोइन की कुल बरामदगी 155.39 किलोग्राम हो गई है।
गौरतलब है कि 12 जुलाई को ए. टी. एस. गुजरात के साथ ज्वाइंट ऑपरेशन में पंजाब पुलिस ने गुजरात की मुन्दरा बंदरगाह पर कंटेनर में से 75 किलोग्राम हेरोइन तथा 15 जुलाई को महाराष्ट्र पुलिस के साथ मिल कर मुम्बई के नाहवा शेवा पोर्ट पर कंटेनर में से 72.5 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई।
आईजी डाक्टर गिल ने बताया कि पंजाब पुलिस ने राज्य भर में पिछले एक सप्ताह के दौरान एनडीपीएस एक्ट में 453 एफआईआरज़ दर्ज करके 565 नशा तस्करों/सप्लायरों को गिरफ़्तार किया है।
हेरोइन की बड़ी खेप बरामद करने के अलावा, पुलिस ने घेराबन्दी और तलाशी मुहिमें चला कर और संवेदनशील रूटों पर नाके लगा कर नशा प्रभावित क्षेत्रों में 16.29 लाख रुपए ड्रग मनी, 15 किलो अफ़ीम, 37 किलो गाँजा, 16 क्विंटल चूरा पोस्त और 64000 नशीली गोलियां/ कैपसूल समेत अन्य नशीले पदार्थ भी बरामद किये हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह ऐनडीपीऐस मामलों में 10 भगौड़े भी गिरफ़्तार किये गए हैं।

पुलिस के डर से तस्करों ने बदला तस्करी का ट्रैंड

आईजी सुखचैन गिल ने कहा कि अपने आप को गिरफ़्तारी से बचाने के लिए आजकल नशा तस्कर पैदल ही नशों की तस्करी करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि नशा तस्कर कम मात्रा में नशा बेच रहे हैं जिससे पकड़े जाने पर भी उनके मामले को व्यापारिक नज़रिए से न समझा जाये।
उन्होंने आगे कहा कि नशा तस्कर छापे के दौरान बरामदगी से बचने के लिए अपने घरों में नशीले पदार्थों की खेप छिपाने की बजाय, इसको छप्पड़ों और खेतों में छिपाने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

पड़ौसी राज्यों से हो रही है नशे की सप्लाई

उन्होंने बताया कि पकड़े गए नशा तस्करों से यह पता लगा कि नशे की सप्लाई पठानकोट के साथ लगते इलाके हिमाचल प्रदेश के गाँव छन्नी-बेली या जम्मू- कश्मीर के पड़ोसी कठुआ जिले से होती है, इसलिए सरहदी जिलों के एस. एस. पीज़ को इन पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ तालमेल रखने के लिए कहा गया है।
आईजी डाक्टर गिल ने बताया कि मालेरकोटला में नशा तस्करी का नया ढंग सामने आया है जहाँ नशा तस्कर रोहित साही उर्फ गोल्डी निवासी अमरगढ़ फ़ौज की वर्दी में हेरोइन बेचता पाया गया। पुलिस ने उसकी कार में से 50 ग्राम हेरोइन भी बरामद की है।

तस्करों की प्रोपर्टी ज़ब्त करने के आदेश

उन्होंने कहा कि डीजीपी की तरफ से सभी सीपीज़/एसएसपीज़ को सभी नामी नशा तस्करों को काबू करने और अपने अधिकार क्षेत्रों में नशा तस्करी वाले संवेदनशील स्थानों की शिनाखत करके नशा तस्करों पर नकेल कसने और नशा बेचने/ तस्करी करने वाले सभी व्यक्तियों को काबू करने के लिए तलाशी मुहिम शुरू करने के सख़्त निर्देश दिए गए हैं।
उन्होंने पुलिस मुखियों को यह भी निर्देश हैं कि पकड़े गए सभी नशा तस्करों की जायदाद ज़ब्त की जाये जिससे उनसे नाजायज धन बरामद किया जा सके।

ये भी पढ़ें


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14