Prabhat Times
पटियाला। पंजाब सफाई मजदूर फैडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल (Chandan Grewal) ने पंजाब के सी.एम. कैप्टन अमरेंद्र सिंह पर तंज कसते हुए कहा है कि जिस प्रकार वे अपनी पौती की शादी पर खुशी में गाने गा रहे थे, नाच रहे थे, उसी प्रकार हर व्यक्ति अपने बच्चों की शादी में खुशी मनाना चाहता है।
लेकिन सरकार के उदासीन रवैये के कारण सफाई मजदूर, सीवरमैनों के परिवार आहत हैं। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह को ऐसा काम करना चाहिए ताकि राज्य का हर व्यक्ति उनकी तरह खुशी मना सके।
राज्य के सीवरमैन, सफाई मजदूरों के हितों की पूर्ति के लिए दिन रात संघर्ष कर रहे चंदन ग्रेवाल आज राजपुरा में पंजाब सफाई मज़दूर फैडरेशन द्वारा आयोजित कन्वेंशन में विशाल इकट्ठ को संबोधित कर रहे थे।
आज की कन्वेंशन में जिला पटियाला के समाना, पातड़ां, नाभा, सनौर, राजपुरा, घनौर, जिला मोहाली के ज़िरकपुर, लालड़ू, डेरा बस्सी, नवां गांव, कुराली, खरड़, बनूड़, जिला संगरूर तथा बरनाला के सभी पंचायतो, नगर कौंसल, शहरों से पंजाब सफाई मजदूर फैडरेशन से जुड़े सभी संगठनो के प्रतिनिधि और कार्यकर्ता मौजूद थे।
कन्वैंशन में मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे चंदन ग्रेवाल ने पंजाब सरकार की जमकर कोसा। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि कैप्टन सरकार ने सत्ता में आने से पूर्व समाज के साथ वायदा किया था कि उनकी लंबित मांगो को पूरा करेंगे।
राज्य के सफाई मज़दूर, सीवरमैनों व उनके परिवारों के हितों की रक्षा के लिए काम करेंगे। लेकिन आज सरकार का चार साल से ज्यादा कार्यकाल पूरा हो चुका है। लेकिन आज तक न तो कई समस्या दूर हुई और न ही कोई वायदा पूरा हुआ।
चंदन ग्रेवाल ने कहा कि कैप्टन अमरेंद्र सिंह अपने पारिवारिक कार्यक्रमों में व्यस्त हैं।  अपने निजी कार्यक्रमों में गाने गा रहे हैं, खुशी मना रहे हैं, लेकिन आज भी सफाई मजदूर व सीवरमैन व उनके परिवार परेशानी के दौर से गुजर रहे हैं।
इन परिवारों का गुजारा तक मुश्किल हो चुका है। क्योंकि कैप्टन सरकार ने चुनावों से पहले किया एक भी वायदा पूरा नहीं किया। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि राज्य के सी.एम. होने के नाते इन सभी परिवारों की भी जिम्मेदारी कैप्टन अमरेंदर सिंह की ही है।
चंदन ग्रेवाल ने बताया कि पिछले कई सालों से नगर निगम, नगर कौंसल, पंचायतो में सफाई मजदूर, सीवरमैनों की नई भर्ती नहीं हुई है। आज भी ठेकेदारी सिस्टम हावी है। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि सरकार को सफाई मजदूरों व सीवरमैनों की नई भर्ती करनी चाहिए ताकि दलित परिवारों के सदस्यो को नौकरी मिल सके और वे अपना गुजारा कर सकें।
इससे ठेकेदारी सिस्टम भी खत्म होगा। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि इसके अतिरिक्त पुरानी पैंशन स्कीम भी लागू हो तथा साथ ही पे-स्केल भी लागू किया जाए। चंदन ग्रेवाल ने कहा कि अगर कैप्टन सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो वे संघर्ष और तेज करेंगे।

ये भी पढ़ें