नई दिल्ली (ब्यूरो): कोरोना वायरस महामारी के बीच रेल मंत्रालय ने एक बार फिर नई एडवाइजरी जारी की है। इसमें रेलवे ने लोगों से कई तरह की अपील की है। रेलवे ने पहले से गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों, गर्भवती महिलाओं, कम उम्र के बच्चों और बुजुर्गों को यात्रा से बचने की सलाह दी है। प्रवासी श्रमिकों को घर पहुंचाने के लिए चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में कई लोगों की मौत के बाद रेलवे ने ये गाइडलाइंस जारी की हैं।रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को रेलवे की ओर से ट्विटर पर अपील जारी करते हुए लिखा है कि मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक और 10 साल से कम आयु के बच्चे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें। रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

रेलवे ने यात्रियों से की ये अपील

  • रेलवे ने कहा है कि यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है।
  • यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण मामले भी मिल रहे हैं।
  • रेल मंत्रालय अपील करता है कि पूर्व ग्रसित बीमारी (जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दिल की बीमारी, कैंसर और कम प्रतिरोधक क्षमता) वाले व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं, 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए जब तक अत्यंत आवश्यक ना हो रेल यात्रा से बचें।