Prabhat Times
चंडीगढ़। (Kisan Rail Roko Andolan) पंजाब में किसानों का रेल रोको आंदोलन चल रहा है। किसान विभिन्‍न स्‍थानों पर रेल पटरियों पर डटे हुए हैं और रेल ट्रैक को जाम कर दिया है। वि‍भिन्‍न जगहों पर किसान रेल पटरियों पर धरना देकर बैठ गए हैं। इस दौरान किसान केंद्र सरकार और कृषि कानूनों के खिलाफ नारेबाजी भी कर रहे हैं।
राज्‍य के अमृतसर, बठिंडा, जालंधर, संगरूर सहित वि‍भिन्‍न जगहों पर किसानों के रेलवे ट्रैक पर पहुंचने और धरना देने की खबरें हैं। अमृतसर  के वल्ला रेलवे क्रॉसिंग पर किसानों ने 12 बजे से पहले ही धरना देना शुरू कर दिया।
किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के सदस्य केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। पंजाब में कई जगहों पर बाजार भी बंद कराए जाने की सूचना है। लहरागागा में किसानों ने बाजार भी बंद कराए हैं।
देश भर में वीरवार को किसानों की रेल रोको कॉल के बाद जालंधर कैंट स्टेशन पर कृषि सुधार कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों ने श्री माता वैष्णो देवी-कटरा एक्सप्रेस को रोक दिया है। यहां झंडे लेकर पहुंचे किसान रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं।
इंजन पर चढ़कर बैठे किसानों ने ट्रेन को आगे जाने से रोक दिया है। मौके पर किसान केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। उधर, जालंधर में भी किसान संगठनों ने पिछले दिनों दिल्ली में आंदोलनरत किसानों के समर्थन में दोपहर 12 से चार बजे तक काला बकरा में ट्रेनें रोकने का एलान किया था।

अकाली दल ने अड्डा होशियारपुर में रोकी ट्रेन

किसी कानूनों के विरोध में किसानों के रेल रोको प्रदर्शन को जालंधर में अकाली दल ने भी समर्थन दे दिया है। वीरवार को अड्डा होशियारपुर रेलवे क्रॉसिंग पर अकाली नेता व पूर्व सीनियर डिप्टी मेयर कमलजीत सिंह भाटिया, चंदन ग्रेवाल, गुरप्रीत थापा, गोल्डी भाटिया अन्य ने रेलवे ट्रैक पर धरना दिया है।

दकोहा रेलवे फाटक पर किसानों का धरना

भारतीय किसान यूनियन लक्खोवाल के सदस्यों ने दकोहा रेलवे फाटक पर धरना प्रदर्शन किया। किसानों ने रेल रोको आंदोलन की घोषणा के तहत वीरवार दोपहर 12 से 4 बजे तक रेलवे ट्रैक पर धरना का एलान किया था।
प्रदर्शन की अगुआई प्रधान जसवंत सिंह व सचिव मेजर सिंह कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के खिलाफ बनाए गए तीनों कृषि कानूनों को रद करने, 26 जनवरी को पकड़े गए किसानों के खिलाफ दर्ज मामले हटाने और उनकी रिहाई की मांगें पूरी करने को लेकर संघर्ष जारी रहेगा।
ये भी पढ़ें