यात्री ध्यान दें, अब बिना टिकट भी कर सकेंगे Train में सफर, पढ़ें

canceled
Prabhat Times
नई दिल्ली। (indian railways rules train travel can also be done with platform ticket) ट्रेन से सफर करने वालों के लिए काम की खबर है. अब आप ट्रेन में बिना रिजर्वेशन (Reservation Rules) भी सफर कर सकते हैं. अब आपको अगर अचानक यात्रा करना पड़ जाए तो घबराने की जरूरत नहीं है. पहले ऐसे समय के लिए बस तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking Rules) का ही ऑप्शन था. लेकिन उसमें भी टिकट मिलना आसान नहीं होता. ऐसे में रेलवे आपको दे रहा है एक ऐसी सुविधा जिसके तहत अब आप बिना रिजर्वेशन भी यात्रा कर सकते हैं.

प्लेटफॉर्म टिकट पर यात्रा

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है और आपको ट्रेन से कहीं जाना है तो आप सिर्फ प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket Rules) लेकर ट्रेन में चढ़ सकते हैं. आप बहुत ही आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर टिकट बनवा सकते हैं. यह नियम (Indian Railways Rules) रेलवे ने ही बनाया है. इसके लिए आपको प्लेटफॉर्म टिकट लेकर तुरंत TTE से संपर्क करना होगा. फिर TTE आपके गन्तव्य स्थल तक की टिकट बनाएगा.

सीट खाली नहीं होने पर भी है विकल्प

ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TTE आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. लेकिन, यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है ऐसी स्थिति में यात्री से 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज के साथ आप यात्रा का कुल किराया देकर टिकट बनवा लें. रेलवे के ये जरूरी नियम जो आपको जरूर जानना चाहिए.

प्लेटफॉर्म टिकट

प्लेटफॉर्म टिकट (Benefits of Platform Ticket) यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है. इसके साथ यात्री को उसी स्टेशन से किराया चुकाना होगा, जहां से उसने प्लेटफॉर्म टिकट लिया है. किराया वसूलते वक्त डिपार्चर स्टेशन भी उसी स्टेशन को माना जाएगा.और सबसे बड़ी बात कि आपको किराया भी उसी श्रेणी का देना होगा जिसमें आप सफर कर रहे होंगे.

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें