Prabhat Times
नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस (Republic Day) को किसान ट्रैक्‍टर परेड (Kisan Tractor Parade) निकाले जाने के दौरान दिल्‍ली (Delhi) में मचे बवाल और हुई हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस और यूपी पुलिस एवं प्रशासन ने गाजीपुर बॉर्डर पर अब बेहद सख्‍त रुख अपना रहा है. उधर, किसान नेता राकेश टिकैत ने सरैंडर करने से इंकार करते हुए चेतावनी दी है कि अगर किसानों के साथ धक्का हुआ तो वे आत्महत्या कर लेंगे।
करीब 37 किसान नेताओं पर एफआईआर होने अब कई को लुकआउट नोटिस जारी होने के बाद अब किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को खत्‍म करने की तेज तैयारी है. शाम करीब 7.30 बजे तक यहां दिल्‍ली पुलिस के जिला उपायुक्‍त की तरफ से धारा 144 लागू कर दी गई, जिसके तहत यहां किसी भी तरह के प्रदर्शन या इकट्ठा होने पर रोक लगा दी गई. ताजा घटनाक्रम में यहां पुलिस प्रशासन की तरफ से बसें और वज्र वाहन भी लाए गए हैं. इससे साफ संकेत है कि थोड़ी देर में या देर रात में धरनास्‍थल पूरी तरह खाली कराया जा सकता है.
गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर करीब 2 महीने से बैठे किसान पुलिस-प्रशासन के सख्‍त रुख के बाद वहां से वापस जाने लगे हैं. वहीं, यहां किसान आंदोलन का नेतृत्‍व कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) से भी प्रशासन की कई दौर की वार्ता हो चुकी है. हालांकि रिपोर्ट्स आ रही थीं कि राकेश टिकैत पुलिस के सामने सरेंडर करने वाले हैं, लेकिन उन्‍होंने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि वह सरेंडर नहीं करेंगे.
फ‍िलहाल यहां हलचल तेज है. सड़क के दोनों ओर भारी संख्‍या में पुलिसबल मौजूद हैं. आला अफसर अभी टिकैत और अन्‍य नेताओं से बात करने पहुंचे. इसके बाद गाजियाबाद के एडीएम (सिटी) शैलेंद्र सिंह ने कहा कि, राकेश टिकैत को कानून नोटस दिया गया है कि वे सड़क को खाली कर दें, क्‍योंकि सड़क को अवरोध करना कानूनन गलत है. उन्‍हें सोचने का वक्‍त दिया गया है.

कानून वापस नहीं लिया तो आत्‍महत्‍या कर लूंगा- टिकैत

राकेश टिकैत ने रोते हुए मीडिया से कहा कि मेरे किसान को मारने की कोशिश की जा रही है. मैं यहां से खाली नहीं करूंगा. हमें मारने की साजिश की जा रही है. ये वैचारिक लड़ाई है. किसानों के साथ अत्‍याचार किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि अगर कानून वापस नहीं हुआ तो मैं आत्‍महत्‍या कर लूंगा. शाम सवा 7 बजे राकेश टिकैत ने यहां अनशन करने का ऐलान कर द‍िया है. उन्‍होंने कहा कि अब मैं पानी पीयूंगा. गांव से पानी आएगा, तभी पानी पीयूंगा. देश ने मुझे झंडा द‍िया, पानी भी देगा. प्रशासन ने हमारी सभी सुविधाएं हटा दी है, लेकिन हम यहां से नहीं हटेंगे.

ये भी पढ़ें