Prabhat Times
नई दिल्ली। इडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की तरफ से कानूनी नोटिस मिलने के बाद योगगुरु स्वामी रामदेव (Yog Guru RamDev) ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है. इसी बीच राज्यस्थान के अलवर में बाबा रामदेव की पंतजलि कंपनी के सरसों के तेल में मिलावट की आशंका के चलते अलवर स्थित खैरथल फैक्ट्री का सीज कर दिया है। उधर, बाबा रामदेव का बड़ा ब्यान सामने आया है।
बाबा रामदेव ने स्पष्ट कहा है कि डॉक्टर्स ने नहीं बल्कि योग और नेचुरोपैथी ने कोरोना से लाखों लोगों की जान बचाई है. रामदेव ने दावा किया कि जिन लोगों का ऑक्सीजन लेवल 70 से भी कम हो गया था वे योग और नेचुरोपैथी के जरिए ठीक हुए हैं. उन्होंने साफ़ कहा कि ये दावा बिलकुल झूठ है कि कोरोना के सभी मरीजों का इलाज डॉक्टर ही कर रहे थे.
एक इंटरव्यू में रामदेव ने कहा- “सिर्फ इन्हीं डॉक्टरों ने सारा इलाज किया है तो हम क्या यहां भंडारा खाने आ गए हैं?” उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने सिर्फ कुछ गंभीर मरीजों का इलाज किया है. डॉक्टर गुलेरिया ने खुद कहा है कि इस रोग से पीड़ित हुए 90% लोगों को अस्पताल नहीं जाना पड़ा, ये सभी लोग आयुर्वेद, योग और स्वस्थ जीवन शैली की वजह से ठीक हुए हैं.
कोरोनिल को सरकार ने कोरोना की होमकिट में क्यों शामिल नहीं किया इस सवाल पर रामदेव ने कहा- “ये हमारा नहीं बल्कि सरकार की नीतियों का दोष है. हम तो कह ही रहे हैं कि कोरोना के 100 में से 90 मरीज योग, आयुर्वेद और प्राणायाम से ही ठीक हुए हैं. सिर्फ ये कहना गलत है कि डॉक्टर ही इलाज कर रहे थे. मैं मानता हूं कि उन्होंने जान देकर मरीजों का इलाज किया और इसके लिए उनका धन्यवाद भी देता हूं. गंभीर होकर अस्पताल जाने वाले सिर्फ 10% मरीजों का इलाज ही इन डॉक्टर्स ने किया है.”
रामदेव ने आगे कहा कि मैं एलोपेथी का विरोधी नहीं हूं लेकिन इन डॉक्टर्स को क्यों आपत्ति होती है जब मैं कहता हूं कि 90% मरीज योग, प्राणायाम और आयुर्वेद से ठीक हुए हैं. मैं उनके सामने आर्थिक ताकत नहीं हूं, फार्मा-हॉस्पिटल इंडस्ट्री और डॉक्टर्स का कारोबार कुल मिलकर 200 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का है. मैं तो उनके सामने ऊंट के मुंह में जीरे जितना भी नहीं हूं. लेकिन मेरे पास सच की ताकत है और वे लोग अब मुझे दबा नहीं सकते.

पतंजलि की अलवर स्थित फैक्ट्री सीज़

उधर, अलवर में सरकार की ओर से गुरुवार देर रात बाबा रामदेव की पंतजलि कंपनी के सरसों के तेल में मिलावट की आशंका के चलते अलवर स्थित खैरथल फैक्ट्री का सीज कर दिया है। जिला कलेक्टर की अगुवाई में हुई इस कार्रवाई की वीडियोग्राफी भी करवाई गई।
इससे पहले बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के सरसों के तेल पर खाद्य तेल उद्योग संगठन (एसईए) भी आपत्ति जता चुका है। संगठन को कंपनी के उस विज्ञापन पर ऐतराज था जिसमें दावा किया गया है कि सरसों तेल के अन्य ब्रांड के कच्ची घानी तेल में मिलावट है।
हालांकि अब राजस्थान के अलवर जिले के खैरथल में बाबा रामदेव की पतंजलि ब्रांड के नाम से सरसों के तेल की पैकिंग और मिलावट किये जाने की सूचना के बाद प्रशासन ने सिंघानिया आयल मिल पर छापामार कर फैक्ट्री को देर रात को सीज कर दिया था।
फैक्ट्री में पतंजलि की भारी मात्रा में पैकिंग सामग्री बरामद की गई है। पतंजलि के नाम पर मिलावटी सरसों तेल सप्लाई करने के आरोप में बुधवार देर रात जिला प्रशासन ने खैरथल में इस्माइलपुर रोड पर औधोगिक क्षेत्र में स्थित सिंघानिया आयल मिल पर छापा मारकर उसे सील कर दिया था। इसके बाद गुरुवार शाम को जांच कमेटी की टीम एसडीएम अलवर योगेश डागुर के नेतृत्व में फेक्ट्री में पहुंची। फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है।

ये भी पढ़ें