बड़ी खबर! जालंधर में Red Alert जारी, पढ़ें

Prabhat Times
जालंधर। (Red Alert Commissionerate Jal.) कमिश्नरेट पुलिस ने अमृतसर जिले में टिफिन बॉक्स बम बरामद होने के बाद शहर में सुरक्षा बढा दी है और स्वतंत्रता दिवस के चलते किसी भी दुर्भागयपूर्ण घटना को रोकने के लिए एंटी साबोटाज टीम को हाई अलर्ट पर रखने के इलावा रेड अलर्ट जारी किया गया है।
पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने पुलिस लाईनज़ में पुलिस आधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पुलिस हर हालात में शहर में अमन-कानून की स्थिति को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयत्न कर रही है। उन्होनें लोगों के लिए एक व्हाट्सएप्प नंबर 9646018201 भी जारी किया, जिससे लोग अपने आस-पास संदिग्ध गतिविधी होने पर पुलिस को सूचित कर सकें और ऐसे अपराधियों को काबू किया जा सके।
पुलिस कमिश्नर ने आधिकारियों को पी.जीज़ में विशेष चैकिंग अभियान चलाने के निर्देश भी दिए, जिससे बिना किसी जाँच के रिहायशों में रहने वाले किराएदारों के प्रमाण पत्रों की जाँच की जा सके। उन्होनें सभी अधिकारियों को अपने इलाकों में चैकिंग अभियान शुरू करने के लिए कहा। उन्होनें कहा कि शहर के अलग-अलग चैक प्वाईटों, विशेष कर राजमार्ग पर अंर्तराज्यीय यात्रियों की चैकिंग शुरू की गई है।
गुरप्रीत भुल्लर ने आगे कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन को यकीनी बनाने के लिए एंटी साबोटाज टीम को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है और लोगों को भीड़ वाले स्थानों पर जाने दौरान सावधान रहने की अपील की गई है। उन्होनें लोगों को किसी भी तरह की लावारिस वस्तु को न छूने और तुरंत पुलिस को सूचित करने की अपील की, जिससे विशेष टीमों की तरफ से ऐसी वस्तुओं की बिना किसी देरी से जांच की जा सके। उन्होनें कहा कि लोगों को लावारिस टिफिन, स्कूल बैग और किसी भी तरह के पैकट से सावधान रहना चाहिए।
पुलिस कमिशनर ने यह भी कहा कि बाज़ार, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और शापिंग माल जैसी भीड़ वाले स्थानों में विशेष चैकिंग अभियान चलाए जाएगे, जिससे इन संवेदनशील स्थानों पर पुख़्ता सुरक्षा प्रबंधों को यकीनी बनाई जा सके। उन्होंने यह भी बताया कि पुलिस की तरफ से विशेष जागरूकता आडियो क्लिप तैयार की जा रही है, जिससे भीड़ वाली जगह पर चलाया जाएगा जिससे लोगों को सुरक्षा के संभावी खतरे के बारे में जागरूक किया जा सके।
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से सुरक्षा प्रबंधों को मज़बूत करने के साथ समाज विरोधी तत्वों पर सख़्त नज़र रखने के लिए शहर में अतिरिक्त फोर्स तैनात की जा रही है। उन्होनें सभी एसएचओज़ को समाज विरोधी तत्वों की गतिविधियों पर नज़र रखने के इलावा ज़मानत पर अपराधियों की निगरानी को सुनिश्चित करने लिए भी कहा।
इसके इलावा त्योहारों के सीजन के चलते उन्होनें आधिकारियों को कानून व्यवस्था कायम रखने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर गश्त तेज करने के लिए कहा। उन्होनें कहा कि पुलिस टीमें/पीसीआर स्टाफ की तरफ से शहर में चौबीस घंटे निगरानी और गश्त किया जा रहा है, क्योंकि हफ़्ते के आखिर में शापिंग माल, बाज़ारों, रेस्तरां और दूसरे स्थानों में बहुत ज़्यादा लोगों का आना होता है।

पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत भुल्लर निकले फील्ड में

स्वतंत्रता दिवस के चलते किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए सुरक्षा प्रबंधों का जायज़ा लेने के लिए पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने सोमवार को शहर के प्रमुख स्थानों का दौरा किया। पुलिस कमिश्नर ने विशेष पुलिस नाकों की अचानक चैकिंग की, जिस दौरान उन्होनें अमृतसर जिले में टिफ़िन बॉक्स में बम की बरामदगी होने के बाद संभावित सुरक्षा खतरे के नज़रिए से पुलिस जवानों को चौकस रहने के आदेश दिए । उन्होनें किसी भी कीमत पर अमन-कानून की स्थिति को कायम रखने के लिए कमिशनरेट पुलिस की वचनबद्धता को दोहराते हुए कहा कि शहर में सुरक्षा प्रणाली को यकीनी बनाने के लिए कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही।
उन्होनें आगे कहा कि सीनियर आधिकारियों की तरफ से रोज़ाना अपने अधिकार क्षेत्र में रात को अचानक चैकिंग की जाएगी। भुल्लर ने आधिकारियों को प्रमुख स्थानों, विशेषकर भीड़ वाले क्षेत्रों पर नज़र रखने के आदेश दिए, जिससे सुरक्षा को किसी भी तरह का ख़तरा होने पर निपटा जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि इस काम में किसी भी तरह की ढील में सख्ती की जाएगी, साथ ही कहा कि कमिश्नरेट पुलिस स्वतंत्रता दिवस के समारोह के उचित संचालन के लिए पूरी तरह तैयार है।

ये भी पढ़ें