Prabhat Times
नई दिल्ली। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने बचत खातों (Saving Account) पर ब्याज घटाने की घोषणा की है. ये आदेश कम अवधि के बचत खातों पर लागू होंगे. नए आदेश के मुताबिक अब सालाना 4% ब्याज की जगह 3.5% की दर से ही ब्याज मिलेगा.
इस बारे में वित्त मंत्रालय ने नोट जारी किया है. इस घोषणा का असर पीपीएफ बचत खातों, किसान बचत योजना और सुकन्या समृद्धि योजना के खाता धारकों पर भी पड़ेगा. सरकार ने इसकी भी ब्याज दरें घटा दी हैं.

सीनियर सिटिजन्स को भी मिलेगा कम ब्याज

सरकार के आदेश के मुताबिक अब वरिष्ठ नागरिकों को भी उनके जमा के बदले मिलने वाले ब्याज में कटौती की गई है. पहले 7.4 फीसदी की दर से उन्हें ब्याज मिलता था, तो अब 6.5 की दर से ब्याज मिलेगा.

सुकन्या समृद्धि खाता धारकों को भी नुकसान

सरकार ने सुकन्या योजना के तहत ऊंची ब्याज दर की घोषणा की थी. अब तक सुकन्या समृद्धि खाता धारकों को 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था, जो सालाना था. लेकिन अब ये ब्याज दर भी घटकर 6.9 % रह गई है.
इन योजनाओं में निवेश करने वालों को भी नुकसान
सरकार ने राष्ट्रीय बचत योजना में निवेश करने वालों को भी झटका दिया है. अब इस योजना में निवेश करने वालों को 6.8 फीसदी ब्याज की जगह 5.9 फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान किया जाएगा. वहीं, देश में नौकरी पेशा लोगों के लिए सबसे फायदे वाले पीपीएफ स्कीम की ब्याज दरें भी घटाई गई हैं.
अब पीपीएफ खातों पर 7.1 फीसदी की जगह 6.4 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. यही नहीं, सरकार ने किसान विकास पत्र धारकों को भी बड़ा झटका दिया है. पहले किसान विकास पत्र पर 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता था और ये 124 महीने में मैच्योर होता था.
लेकिन अब इस योजना के तहत 6.2 फीसदी दर से ही ब्याज मिलेगा और इसकी मैच्योरिटी का समय भी 124 महीने से बढ़ाकर 138 महीना कर दिया गया है.
ये भी पढ़ें