Prabhat Times
जालंधर। रिज़नल पासपोर्ट दफ्तर जालंधर (Regional Passport Office, Jalandhar) को एक बार फिर शानदार सेवाएं प्रदान करने के चलते भारत सरकार के विदेश मंत्रालय द्वारा देश के पहले 3 सर्वोत्तम पासपोर्ट दफ्तरों की सूचि में शामिल किया गया है। इस प्राप्ति संबंधी जानकारी देते हुए रिज़नल पासपोर्ट अधिकारी राज कुमार बाली ने बताया कि विदेश मंत्रालय की तरफ से पासपोर्ट सेवा दिवस के मौके पर घोषित वार्षिक सूचि में जालंधर दफ्तर को पूरे देश में से दूसरा तथा पंजाब में पहला स्थान दिया गया है।
उन्होने बताया कि जालंधर दफ्तर ने ओवरऑल 10 रेटिंग में से 9.85 रेटिंग हासिल की है। जबकि रिज़नल पासपोर्ट दफ्तर कोचीन ने 10 में से 9.88 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर रहा है। सरकार द्वारा दिए गए इस प्रोत्साहन का श्रेय स्टाफ को देते हुए राज कुमार बाली ने कहा कि स्टाफ की मेहनत व काम प्रति लगन के कारण कोविड महामारी के बीच भी पासपोर्ट संबंधी सेवाएं जारी रही। स्टाफ की काम के प्रति प्रतिबद्धता के चलते ही आज आर.पी.ओ. को ये सम्मान हासिल हुआ है।

पासपोर्ट दफ्तर की हर साल होती है रैकिंग

रिजऩल पासपोर्ट अधिकारी राज कुमार बाली ने कहा कि विदेश मंत्रालय द्वारा हर साल देश के क्षेत्रीय पासपोर्ट दफ्तरों के काम काज का मूल्याकंन किया जाता है। इस मूल्याकंन में नए पासपोर्ट का आंकड़ा, आवेदन, पैंडेसी, आवेदकों की शिकायतों का निपटारा, ऑनलाइन आए केस/सवाल के जवाब इत्यादि को मिला कर रैकिंग तय की जाती है। 10 अंको में पहले 3 रैंक हासिल करने वाले दफ्तरों के नाम विदेश मंत्रालय द्वारा वार्षिक पासपोर्ट सेवा दिवस प्रोग्राम मे घोषित किए जाते हैं। उन्होने बताया कि इस रैंक के लिए प्रोत्साहन के तौर पर नकद राशि और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाता है। बता दें कि पिछले साल जालंधर पासपोर्ट दफ्तर को पूरा देश में पहला स्थान हासिल किया गया था।

रिज़नल पासपोर्ट दफ्तर जालंधर अधीन पड़ते पासपोर्ट सेवा केंद्र

बता दें कि विदेश मंत्रालय की तरफ से देश में काम कर रहे 36 रिज़नल पासपोर्ट दफतरों का हर साल मूल्याकंन किया जाता है। इना 36 पासपोर्ट दफ्तरों में पंजाब से जालंधर अमृतसर अते चंडीगढ़ भी शामिल होता है। जालंधर देश के 36 पासपोर्ट दफ्तरों में दूसरे नंबर पर है। जालंधर रिज़नल दफ्तर के अधिकार क्षेत्र में जालंधर पासपोर्ट सेवा केंद्र 1 और 2 के अतिरिक्त पठानकोट, होशियारपुर, मोगा, फगवाड़ा तथा पासपोर्ट सेवा केंद्र आते हैं।

ये भी पढ़ें