Prabhat Times
नई दिल्ली। रिलायंस (Relinace) ने गूगल-जियो (Google-Jio) के सस्ते स्मार्टफोन JioPhone Next का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने इस फोन की घोषणा अपनी 44वीं सालाना बैठक (AGM 2021) में की।  कंपनी ने इस फोन को खासतौर से भारतीय यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। कंपनी की कोशिश है कि वह इस स्मार्टफोन के जरिए 2G यूजर्स को अपने 4G नेटवर्क से जोड़े और उन्हें इंटरनेट ऐक्सेस ऑफर करे।

जियो और गूगल ऐप का ऐक्सेस

जियो-गूगल के इस अफोर्डेबल स्मार्टफोन में ऐंड्रॉयड ओएस के साथ जियो और गूगल ऐप का ऐक्सेस मिलेगा। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियोफोन नेक्स्ट मार्केट में गणेश चतुर्थी यानी 10 सितंबर 2021 से उपलब्ध हो जाएगा।

जियो फोन नेक्स्ट के फीचर और स्पेसिफिकेशन

किफायती होने के बावजूद जियो-गूगल का नया स्मार्टफोन JioPhone Next बेस्ट-इन-क्लास फीचर्स से लैस है। कंपनी इस फोन में वॉइस असिस्टेंट, ऑटोमैटिक रीड-अलाउड ऑफ स्क्रीन टेक्स्ट, लैंग्वेज ट्रांसलेशन, AR फिल्टर्स के साथ स्मार्ट कैमरा जैसे धांसू फीचर दे रही है। फोन के लिए गूगल ने ऐंड्रॉयड का खास ऑपरेटिंग सिस्टम डिवेलप किया है।

5 हजार रुपये से कम हो सकती है कीमत

जियोफोन नेक्स्ट की कीमत के बारे में कंपनी ने फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि, कंपनी इसे सस्ता और किफायती स्मार्टफोन बता रही है और इसी से अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत 3.5 हजार से 5 हजार रुपये के बीच हो सकती है। जियो-गूगल का ऐंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट गेम चेंजर साबित हो सकता है।

5जी को लेकर किया ये ऐलान

रिलायंस की 44 वीं सालाना आम सभा (एजीएम) के दौरान चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भरोसा जताया कि देश में 5जी की शुरुआत रिलायंस जियो ही करेगी। रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बड़ी छलांग है। मुकेश अंबानी ने बताया कि 5जी परीक्षणों के दौरान जियो ने सफलतापूर्वक 1 GBPS से अधिक की स्पीड पाई है। जियो के ‘मेड इन इंडिया’ सॉल्युशन को मुकेश अंबानी ने विश्व स्तर का बताया।
हाल ही में 5G परीक्षण शुरू करने के लिए आवश्यक स्पेक्ट्रम कंपनियों को जारी किया गया था। जियो दिल्ली, मुंबई समेत कई शहरों में 5जी तकनीक का परीक्षण कर रही है। मुकेश अंबानी ने बताया कि पूरे देश में फैले डेटा सेंटर्स पर 5जी स्टैंडअलोन नेटवर्क को इंस्टाल कर दिया गया है और रिलायंस जियो के मजबूत नेटवर्क आर्किटेक्चर की वजह से  4जी से 5जी में आसानी से अपग्रेडेशन किया जा सकता है।
आत्मनिर्भर भारत का जिक्र करते हुए रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि एंड-टू-एंड 5G इकोसिस्टम विकसित करने के लिए हम अपने अग्रणी वैश्विक भागीदारों के साथ 5G उपकरणों की पूरी सीरीज विकसित कर रहे हैं। हेल्थकेयर, शिक्षा, मनोरंजन, रिटेल और अर्थव्यवस्था के लिए जियो बेहतरीन ऐप्लीकेशन विकसित करेगा। इसका उदाहरण है अत्याधुनिक 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस जो सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के साथ मिलकर रिलायंस जियो विकसित कर रहा है।
जियो भारत को 5G विकास और निर्यात का एक वैश्विक केंद्र बनाने की कोशिश करेगा। एक बार जब जियो का 5G सॉल्युशन भारत के स्तर पर सफल हो जाता है, तो उसे दुनिया भर के अन्य देशों में निर्यात की संभावनाएं बनेंगी। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो ने 5G, AI/ML और ब्लॉकचेन जैसी कई प्रौद्योगिकियों में विशेषज्ञता हासिल की है।

ये भी पढ़ें