नई दिल्ली (ब्यूरो): माल एवं सेवा कर (GST) परिषद की 12 जून को होने वाली बैठक से पहले सरकार ने एक नई सुविधा शुरू की है। टैक्‍स भरने वालों को बड़ी सुविधा प्रदान करते हुए सरकार ने आज से निल GST कारोबारियों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है। अब SMS से भी फाइल हो सकेगी निल GST रिटर्न।

इस नई सुविधा के मुताबिक अब कारोबारी SMS के जरिये निल जीएसटी रिटर्न भर सकते हैं।इससे करीब 22 लाख रजिस्‍टर्ड टैक्‍सपेयर को फायदा होगा। नई व्यवस्था में रिटर्न भरने के लिए कारोबारियों को 5 अंकों वाले 14409 नंबर पर SMS भेजना होगा।

अब, NIL करदाताओं को GST पोर्टल पर लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है। वे एक एसएमएस के माध्यम से अपने NIL रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।

एक बयान के अनुसार, SMS के जरिए Nil FORM GSTR-3B दाखिल करने की कार्यक्षमता को तत्काल प्रभाव से जीएसटीएन पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है।

इसका लाभ उठाने के लिए कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर NIL टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना GST नंबर लिखना होगा और एक और स्पेस देते हुए 3 बी लिखना होगा।

यह SMS नए जारी किए जाने वाले 5 अंकों के विशेष नंबर पर भेजना होगा। संदेश भेजते ही कारोबारी के GST रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP आएगा। उसकी पुष्टि करते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में GST परिषद की 40वीं बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगी। इसमें राज्यों के वित्त मंत्री भी भाग लेंगे।

सूत्रों ने बताया कि बैठक में इस महामारी के केंद्र और राज्यों के राजस्व पर पड़ने वाले असर और इसकी भरपाई के कदमों पर विचार किया जाएगा।

कर संग्रह के खराब आंकड़ों तथा रिटर्न दाखिल करने की तारीख आगे बढ़ाए जाने की वजह से सरकार ने अप्रैल और मई माह के GST संग्रह के आंकड़े जारी नहीं किए हैं।