Prabhat Times
चंडीगढ़। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पंजाब सरकार द्वारा लगाई गई पाबंदीयां अब 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई हैं। यानिकि ये पाबंदीयां 15 मई तक लागू रहेंगी। बता दें कि पंजाब में कोरोना संक्रमण रूक नहीं रहा है। पंजाब के हालात को लेकर रिव्यू मीटिंग हुई।
जिसमें लॉकडाउन को लेकर चल रही तमाम अफवाहों पर विराम लग गया है। मीटिंग के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्पष्ट कर दिया गया है कि पंजाब में लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। राज्य में लॉकडाउन नहीं लगेगा। पहले से चल रही पाबंदीयां जारी रहेंगी।
राज्य में कोरोना के हालातों की जानकारी लेने के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा आज फिर रिव्यू मीटिंग की गई। जिसमें स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिद्धू तथा राज्य के अत्यंत प्रभावित जिले जिसमें अमृतसर, बठिंडा, जालंधर, लुधियाना, पटियाला और मोहाली जिलों के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी रिव्यू मीटिंग मौजूद रहे। वीडियो कान्फ्रैसिंग के ज़रिए हुए मीटिंग में राज्य के मौजूदा हालातों पर चर्चा की गई।
बैठक के बाद बताया गया है कि राज्य में लॉकडाउन नहीं लगेगा। साथ ही अत्यंत प्रभावित 6 जिले अमृतसर, बठिंडा, जालंधर, लुधियाना, पटियाला और मोहाली में सख्ती से माईक्रो कंटोनमैंट ज़ोन तथा 100 प्रतिशत टेस्टिंग को यकीनी बनाया जाने के निर्देश दिए गए हैं।
राज्य में निर्देश दिए गए हैं कि रिटायर्ड डाक्टर, नर्सिस तथा एम.बी.बी.एस. के फाईनल यीअर छात्रो को भी मरीज़ों के ईलाज में सेवाएं लाई जाएं।
बता दें कि मई माह के शुरू में राज्य सरकार द्वारा नाईट कर्फ्यु की पाबंदी लगाई गई थी ताकि कोरोना संक्रमण न बढ़े। लेकिन दिन बीतने के साथ साथ कोरोना संक्रमण भी बढ़ा और साथ ही सरकार द्वारा धीरे धीरे नाइट कर्फ्यु का समय और फिर वीकेंड लॉकडाउन के निर्देश देने पड़े।
अब राज्य में नाइट कर्फ्यु शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक होता है और पिछले हफ्ते ही सरकार द्वारा शनिवार और रविवार का भी लॉकडाउन लागू कर दिया गया है। ये पाबंदीयां 30 अप्रैल तक थी। लेकिन आज 30 अप्रैल को राज्य सरकार द्वारा नए निर्देश जारी करे ये पाबंदीयां 15 मई तक बढ़ा दी हैं।

पंजाब में बढ़ी मृत्यु दर, 24 घण्टे में 138 की मौत

पंजाब में कोरोना संक्रमण के नए मामलों और मौतों का ग्राफ बढ़़ने का क्रम गत दिवस भी जारी रहा। 24 घंटे में 138 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 6812 नए मामले सामने आए हैैं। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 54954 हो गई है। इनमें से 648 गंभीर मरीजों को आक्सीजन और 97 अति गंभीर मरीजों को वेंटीलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। 5059 लोगों ने कोरोना को मात भी दी।
ये भी पढ़ें