Prabhat Times
चंडीगढ़। पंजाब की जनता को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचनबद्ध  सी.एम. कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) कोरोना महामारी से ग्रस्त परिवारों, उनके बच्चों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया है।
कोविड रिव्यू मीटिंग (Covid Review Meeting) के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि 1 जुलाई, 2021 से पंजाब सरकार कोरोना महामारी में अनाथ हुए सभी बच्चों के साथ-साथ अपने कमाने वाले सदस्य को खोने वाले परिवारों के लिए, स्नातक स्तर तक मुफ्त शिक्षा के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा पेंशन के रूप में 1500 रुपये प्रति माह प्रदान करेगी।
आज दोपहर वीडियो कान्फ्रैंसिंग के ज़रिए हुए रिव्यू मीटिंग में राज्य के मौजूदा हालातों पर चर्चा की गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों, विभिन्न जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक में मौजूदा शहरों व ग्रामीण ईलाकों के हालात पर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कोविड महामारी में अनाथ हुए बच्चों के साथ साथ परिवार में कमाने वाले की मृत्यु होने पर उसके परिवारों को 1 जुलाई 2021 से 1500 रूपए प्रति माह सामाजिक सुरक्षा पैंशन तथा बच्चों को ग्रैजूएशन तक मुफ्त शिक्षा दी जाएगी।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ऐलान किया कि कोरोना के कारण जान गंवाने वाले के परिवार भी एक जुलाई से 51 हज़ार रूपए की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी तथा राज्य की स्मार्ट राशन कार्ड योजना के तहत मुफ्त राशन के लिए भी हकदार होंगे। इसके अतिरिक्त सर्बत सेहत बीमा योजना के दायरे में भी आएंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार पीड़ित पारिवारिक सदस्यों को घर घर रोजगार तथा कारोबार मिशन के तहत नौकरी दिलवाने में भी सहायता करेगी।
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि बच्चों को 21 साल की आयु तक ये राहत दी जाएगी। जहां तक किसी परिवार के कमाने वाले सदस्य की मृत्यु का संंबंध है उस मामले में हर तीन साल के शुरूआती समय में ये राहत मुहैया करवाई जाएगी। जिसके पश्चात फिर से स्थिति रिव्यू की जाएगी। अगर हालात पहले वाले ही रिपोर्ट होते हैं तो ये राहत फिर से बढ़ाई जा सकती है।
कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा सामाजिक सुरक्षा तथा महिला, बाल विकास मंत्री के नेतृत्व में निगरानी कमेटी का गठन किया गया है। जो हर एक केस में राहत कार्यों तथा प्रगति की समीक्षा करेगी। ये कमेटी माह में कम से कम एक बार मीटिंग करके स्थिति रिव्यू करेगी।

ये भी पढ़ें