Prabhat Times
बागपत। राष्ट्रीय लोक दल (Rashtriya Lok Dal) के अध्यक्ष और पश्चिम यूपी के लोकप्रिय जाट नेता अजीत सिंह (Ajit Singh) का कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की वजह से निधन हो गया. अजीत सिंह और उनकी पोती 22 अप्रैल को कोरोना संक्रमित हुई थीं. इसके बाद से उनका इलाज गुरुग्राम के अस्पताल में चल रहा था. जबकि वह 4 मई से वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे और आज सुबह उनका निधन हो गया. हालांकि अजीत सिंह की पोती की तबीयत सही बताई जा रही है. अजीत सिंह के निधन से राजनैतिक गलियारे में  शोक की लहर हैं. उधर, देश में कोरोना मरीज़ों और मृत्यु का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है। बीते 24 घण्टे में 3980 मरीज़ों की मृत्यु हुई है।
राष्ट्रीय लोक दल के नेता अजीत सिंह का जन्म 12 फरवरी 1939 को मेरठ में हुआ था और वे पूर्व प्रधानमंत्री और देश के बड़े किसान नेता चौधरी चरण सिंह के बेटे थे. वे भारतीय राजनीति के एक बड़े चेहरे थे. मौजूदा समय में वे किसान नेताओं के बड़े नेताओं में शुमार थे. उनके निधन पर समाजवादी पार्टी और बीजेपी समेत तमाम राजनीतिक दलों ने शोक जताते हुए इसे भारतीय राजनीति की अपूरणीय क्षति बताया है.

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर जताया शोक

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट कर लिखा, ‘राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह जी का निधन, अत्यंत दुखद! आपका यूं अचानक चले जाना किसानों के संघर्ष और भारतीय राजनीति में कभी ना भरने वाली जगह छोड़ गया है। शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना! दिवंगत आत्मा को शांति दे भगवान.’

यूपी की राज्यपाल ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आरएलडी के अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है.राज्यपाल ने दिवंगत आत्मा की शान्ति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना प्रेषित की है.

पश्चिम यूपी की राजनीति की दिशा तय करते थे अजीत सिंह

चार बार केंद्रीय मंत्री रहे अजीत सिंह की राजनीतिक पहुंच का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे कांग्रेस की नेतृत्व वाली यूपीए और बीजेपी की सरकार में मंत्री रहे. उन्होंने अपने पिता की राजनीतिक विरासत को बखूबी आगे बढ़ाया और वे छह बार सांसद रहे. हालांकि 2014 और 2019 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

देश में पहली बार इतने मरीज़ों की मौत

देश में कोरोना (Corona) की दूसरी लहर और भी ज्‍यादा खतरनाक होती जा रही है. देश में कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Patient) की संख्‍या हर दिन नए रिकॉर्ड बना रही है. पिछले 24 घंटे में नए मरीजों और मौत के आंकड़ों ने पुराने सभी रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिए हैं. बता दें कि पिछले एक दिन में देशभर में 4 लाख 12 हजार 262 पॉजिटिव केस (Positive Case) सामने आए हैं, जबकि 3,980 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. ये दूसरी बार है जब एक दिन में कोरोना के 4 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं. इससे पहले 30 अप्रैल को 4 लाख 2 हजार 14 मामले सामने आए थे. उस दिन 3525 मरीजों की मौत हुई थी.
पिछले 24 घंटे में कोरोना से होने वाली मौत के बाद देश में कोरोना महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या 2,30,168 से अधिक हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,10,77, 410 हो गए हैं. ये आंकड़े इस लिए भी डराने वाले हैं क्‍योंकि पिछले 24 घंटे में ठीक हुए मरीजों की संख्या कल के मुकाबले कम हुई है. मंगलवार को 3.37 लाख मरीज ठीक हुए थे, वहीं आज 3.29 लाख मरीज ही ठीक हुए हैं.
ये भी पढ़ें