Prabhat Times
नई दिल्ली। पंजाब सरकार द्वारा राज्य की जनता पर टैक्स (Tax) का बौझ बढ़ा दिया है। सरकार वाहनों के रोड टैक्स में अचानक वृद्धि कर दी है। जिसके चलते व्हीकल खरीदना और मंहगा हो जाएगा। पंजाब सरकार द्वारा जारी निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं।
जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार द्वारा दोपहिया और चौहपहिया वाहनों पर रोड टैक्स बढ़ाया है। प्रवक्ता के मुताबिक एक लाख रूपए तक के मूल्य के वाहन पर पहले लगने वाले 6 प्रतिशत टैक्स अब बढ़ा कर 7 प्रतिशत कर दिया गया है। जबकि इसके अतिरिक्त एक लाख से ज्यादा मूल्य के वाहनों पर लगने वाला टैक्स 8 प्रतिशत से बढ़ा कर 9 प्रतिशत कर दिया गया है।
15 लाख रूपए के मूल्य के वाहन पर टैक्स 8 प्रतिशत से बढ़ा कर 9 प्रतिशत तथा 15 लाख से ज्यादा के मूल्य के वाहन पर 10 प्रतिशत से टैक्स बढ़ा कर 11 प्रतिशत कर दिया गया है। प्रवक्ता के मुताबिक सरकार द्वारा इस टैक्स के साथ सोशल सोसाइटी टैक्स के रूप में एक प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स भी वसूला जाएगा।
जानकारों का मानना है कि सरकार के इस फैसले से आम जनता के लिए व्हीकल लेना मंहगा होगा और टैक्स के रूप में हज़ारों रूपए अतिरिक्त रोड टैक्स के रूप में देने पड़ेंगे।
ये भी पढ़ें