कारोबारियों के लिए Alert! इस दिन बंद रहेगी RTGS सुविधा, पढ़ें

Prabhat Times
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक अहम घोषणा की है। अगर आप इंटरनेट बैंकिंग और खासकर रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (RTGS) का इस्तेमाल आम तौर पर करते रहते हैं तो इसके बारे में आपके लिए जानना जरूरी है।
आरबीआई ने घोषणा की है कि 17 अप्रैल (शनिवार) को रात 12 बजे से अगले दिन रविवार दोपहर 2 बजे तक आप RTGS सुविधा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। RBI ने बताया है कि कुछ तकनीकी अपग्रेडेशन के कारण ये सेवा 14 घंटो के लिए बंद रहेगी।
आरबीआई के अनुसार इसका कारण इसके ‘डिजास्टर रिकवरी’ समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से इसे उन्नत बनाना है।
हालांकि इस दौरान ग्राहक NEFT का इस्तेमाल कर पैसों का ट्रांजैक्शन वगैरह कर सकते हैं। आरबीआई ने सभी बैंकों को भी इस बारे में अपने ग्रााहकों को सूचना देने का निर्देश दिया है।
बता दें कि RBI ने पिछले साल दिसंबर में RTGS को 24 घंटे सातों दिन इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करा दिया था। इससे पहले ये सुविधा बैंक टाइमिंग के दौरान मिलती थी। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।
RTGS की सुविधा इस्तेमाल करने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है। साल 2019 से NEFT और RTGS के माध्यम से होने वाले लेन-देन पर चार्ज लेना बंद कर दिया गया था। इसका मकसद डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने का था। साल 2006 में RTGS सेवा की शुरुआत की गई थी।
बताते चलें कि NEFT का इस्तेमाल दो लाख रुपए तक के लेन-देन में किया जाता है। उससे ज्यादा का लेन-देन RTGS के जरिए ही किया जा सकता है। 2 लाख से कम का ट्रांसफर RTGS से नहीं होता है।
ये भी पढ़ें