Prabhat Times

नई दिल्ली। (rule change from april 1 2023 cheaper and expensive things) एक अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरु हो रहा है। और इस बार लोगों की रोजमर्रा पर असर डालने वाले कई अहम नियम में बदलाव हो रहा है। जो कि सीधे लोगों की जेब पर असर डालेंगे।

ऐसे में नए नियमों को जानना बेहद अहम है। जिससे कि जरुरत के अनुसार फाइनेंशियल प्लानिंग की जा सके और किसी तरह के नुकसान से बचा जा सके।

नियम बदलने के साथ साथ बजट 2023-24 में की गई घोषणाएं 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी हो जाएंगी.1 अप्रैल 2023 से कई वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे. 1 अप्रैल से जो चीजें और महंगी हो सकती हैं,

जानें क्या होंगे बड़े बदलाव, क्या सस्ता-क्या मंहगा

पैन हो जाएंगे इनवैलिड (PAN Aadhar Linking)

अगर किसी व्यक्ति का पैन कार्ड आधार से लिंक नही है, तो वह एक अप्रैल से इन वैलिड हो जाएगा। इसे 31 मार्च तक 1000 रुपये पेनॉल्टी देकर लिंक कराया जा सकता है।

और जो पैन कार्ज धारक ऐसा नहीं करेगा, उसके लिए एक अप्रैल से बैंकिंग, प्रॉपर्टी, यात्रा, वाहनों की बिक्री से लेकर इंश्योरेंस सहित दूसरे कई सेक्टर से जुड़े अहम काम करना मु्श्किल हो जाएगा।

डेट म्युचुअल फंड पर ज्यादा टैक्स

एक अप्रैल से डेट म्युचुअल फंड में निवेश के नियम बदल जाएंगे। इसके तहत तीन साल से अधिक समय के निवेश पर ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा।

नए नियम उन डेट म्युचुअल फंड पर लागू होंगे, जिन्होंने इक्विटी मार्केट में 35 फीसदी से कम निवेश कर रखा है।

इसके तहत निवेश पर मिलने वाले रिटर्न पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। इस कारण निवेशकों को पहले से ज्यादा टैक्स देना पड़ेगा।

कारें और दोपहिया वाहन महंगे

नए वित्त वर्ष से मारुति की कारें, टाटा के कमर्शियल व्हीकल, हीरो के चुनिंदा दोपहिया वाहन भी महंगे हो जाएंगे। यानी अप्रैल से वाहन खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसा चुकाना पड़ेगा।

गोल्ड ज्वैलरी पर HUID नंबर जरुरी

अप्रैल 2023 से ज्वेलर्स सोने के केवल वही आभूषण बेच पाएंगे जिस पर 6 डिजिट का HUID नंबर दर्ज होगा। जिसके आधार पर ज्वैलरी की शुद्धता और गुणवत्ता का गारंटी मिलेगी।

HUID से ज्वैलरी का का निर्माता कौन है, उसका वजन क्या है। यह किसको बेची गई और किस हॉलमार्किंग सेंटर में उसे यह कोड दिया गया। इन सबकी जानकारी जुटाना आसान हो जाएगा।

इंश्योरेंस होगा महंगा

5 लाख रुपये से अधिक के सालाना प्रीमियम वाली इंश्योरेंस पॉलिसी से होने वाली कमाई पर टैक्स देना होगा।

हालांकि इसमें ULIP प्लान पर असर नहीं होगा। ऐसे में इस बदलाव का असर ज्यादा प्रीमियम देने वाले पॉलिसी होल्डर पर होगा।

डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन जरुरी

डीमैट खाताधारकों को 1 अप्रैल, 2023 से पहले नॉमिनेशन दर्ज करना जरुरी है। ऐसा न करने की स्थिति में अकाउंट होल्डर्स के खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा।

1 अप्रैल से कई वस्तुओं के बढ़ेंगे दाम और कई चीजें हो जाएंगी सस्ती

31 मार्च 2023 को वित्त वर्ष 2022-23 समाप्त होने जाएगा और 1 अप्रैल 2023 से नया वित्त वर्ष 2023-24 की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में बजट 2023-24 में की गई घोषणाएं 1 अप्रैल, 2023 से प्रभावी हो जाएंगी.

1 अप्रैल 2023 से कई वस्तुओं के दाम बढ़ जाएंगे. 1 अप्रैल से जो चीजें और महंगी हो सकती हैं, उनमें प्राइवेट जेट, हेलीकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्लास्टिक के सामान, ज्वैलरी, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन शामिल हैं.

बता दें, केंद्रीय बजट 2023 के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, कैमरा लेंस और मोबाइल फोन जैसी चीजें 1 अप्रैल से सस्ती हो जाएंगी, जबकि रसोई की चिमनी और सोने और प्लेटिनम की वस्तुएं महंगी हो जाएंगी.

क्या होगा सस्ता?

जो चीजें सस्ती होंगी उनमें कैमरा लेंस, प्रयोगशाला में बने हीरे, सेलुलर मोबाइल फोन, लिथियम-आयन बैटरी के लिए मशीनरी और ईवी उद्योग के लिए कच्चा माल शामिल हैं.

सीमा शुल्क कम करने का असर

बजट पेश करने के दौरान केंद्र ने कपड़े, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, कोको बीन्स पर कस्टम ड्यूटी कम करने का फैसला किया.

इसके अलावा केंद्र ने मिथाइल अल्कोहल, एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे, पेट्रोलियम उत्पादों के लिए आवश्यक रसायन, सेलुलर मोबाइल फोन के लिए कैमरा लेंस पर भी सीमा शुल्क कम कर दिया.

आयात शुल्क बढ़ाने कई चीजें होंगी महंगी

केंद्र ने पिछले बजट में कई सामानों पर आयात शुल्क भी बढ़ाया और आयात शुल्क में बढ़ोतरी का निर्णय राजकोषीय विवेक पर ध्यान केंद्रित करते हुए दीर्घकालिक विकास रणनीति को तैयार करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप आया.

वित्त मंत्री सीतारमण के अनुसार, रसोई इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5% से बढ़कर 15% हो गया. उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्रयोगशाला में बने हीरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क भी कम कर दिया है.

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ़ीड पर सीमा शुल्क कम करेगा और केंद्र तांबा स्क्रैप पर 2.5 पीसी की रियायती मूल सीमा शुल्क जारी रखेगा.

ये वस्तुएं 1 अप्रैल से हो जाएंगी महंगी

  • घरेलू में इलेक्ट्रॉनिक चिमनी

  • सोना

  • चांदी के बर्तन

  • प्लैटिनम

  • सिगरेट

  • आभूषण

  • आयातित सामान

इसके अलावा केंद्र ने कुछ चीजों को सस्ता करने का भी फैसला किया है जो 1 अप्रैल 2023 से प्रभावी होंगी. ऐसी ही कुछ चीजों में खिलौने, साइकिल, टीवी और मोबाइल फोन शामिल हैं.

किन वस्तुओं के घटेंगे दाम

  • खिलौने

  • साइकिलें

  • टीवी

  • मोबाइल्स

  • बिजली के वाहन

  • एलईडी टीवी

Click Here

Join Whatsapp Link for Latest News

खबर ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes1