Prabhat Times

नई दिल्ली। (Russia became aggressive in the midst of talks, nuclear squad active) यूक्रेन के खिलाफ जंग में रूस अक्रामिक होता जा रहा है। वह परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकता है। खबरें हैं कि रूस के परमाणु हथियार बेलारूस में तैनात होंगे। रूसी न्यूक्लियर फोर्स हमले को पूरी तरह से तैयार है।
रूस की मीडिया ने सनसनीखेज दावा किया है कि उनके देश ने यूक्रेन पर हमला करने के लिए परमाणु युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है.
इसको लेकर रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शोइगु ने अपने राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन को जानकारी भी दी है.
रूसी रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि रूस की उत्तरी (नॉर्दन) और प्रशांत (पेसिफिक) बेड़े की सामरिक मिसाइल कमांड को भी अलर्ट पर रखा गया है.
यूक्रेन में रूस के हमले के चलते नाटो के “आक्रामक बयानों” के बाद रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन रविवार को ही देश के परमाणु प्रतिरोध बलों को हाई अलर्ट पर रखने का आदेश दे चुके हैं.
इससे पहले, यूके के विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने चेतावनी दी थी कि अगर रूस को “यूक्रेन में” नहीं रोका गया, तो स्थिति नाटो के साथ संघर्ष बढ़ सकता है.
दुनिया में सबसे ज्यादा 5 हजार 977 परमाणु हथियार रूस के पास हैं. बता दें कि रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला कर दिया और दोनों देशों के बीच युद्ध जारी है.

चल रही है वार्ता

दोपहर लगभग 3.30 बजे शुरू हुई रूस यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल की वार्ता फिलहाल चल रही है।

फ्रांस ने रूस के खाते किए सीज़

इसी बीच पता चला है कि फ्रांस द्वारा तत्काल प्रबाव से रूस के सैंट्रल बैंक के सारे खाते सीज़ कर दिए हैं। चर्चा है कि सैंट्रल बैंक के खातों में अरबों रूपए जमा हैं।

यू.एस. ने बंद किया दूतावास

बढ़ते तनाव के बीच यू.एस. ने अपना दूतावास बंद कर दिया है।

यूक्रेन ने बनाई अंर्ताष्ट्रीय सेना

रूस से छिड़ी जंग के बीच यूक्रेन ने सेना की नई यूनिट International Legion बनाने का ऐलान किया है. खास बात ये है कि इसमें रूस का सामना करने के लिए अन्य देशों के लोग शामिल हो सकेंगे.
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नई यूनिट बनाने का ऐलान किया है. हमें विदेशी नागरिकों के हजारों आवेदन मिल रहे हैं. जो रूस का सामना करने के लिए हमारे साथ आना चाहते हैं और दुनिया की रक्षा करना चाहते हैं.

यूक्रेन में जाकर लड़ना चाहते हैं तो जाएं – लातविया

दरअसल, रूस के हमले के बाद से दुनिया के तमाम देशों ने यूक्रेन के लिए मदद का हाथ आगे बढ़ाया है. अमेरिका, ब्रिटेन, पोलेंड, जर्मनी जैसे देश यूक्रेन को हथियार मुहैया करा रहे हैं.
इसी बीच लातविया की संसद ने एक प्रस्ताव पास किया है. इसमें कहा गया है कि अगर लातविया के आम लोग जाकर यूक्रेन में लड़ना चाहते हैं तो जा सकते हैं.
बता दें कि लातविया NATO का सदस्य है, जिसके खिलाफ रूस ने यह जंग छेड़ी हुई है.
उधर, नाटो चीफ जेन्स स्टोल्टेनबर्ग (NATO Chief Jens Stoltenberg) ने सोमवार को ट्वीट कर कहा कि नाटो के सहयोगी देश यूक्रेन को एंटी डिफेंस मिसाइल और एंटी टैंक वेपन उपलब्ध करा रहे हैं.
उन्होंने बताया कि उनकी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से फोन पर बात भी हुई है.

यूक्रेन को हथियार देगा यूरोपीय संघ

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद यूरोपीय संघ ने यूक्रेन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. यूरोपीय संघ ने कहा है कि वह यूक्रेन को जल्दी ही हथियार मुहैया कराना चाहता है.
यूरोपीय संघ की अध्यक्ष उर्सुला वोन देर लेयेन ने कहा कि यह एक इतिहास बदलने वाला समय है.

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें