Prabhat Times
नई दिल्ली। (russia detains suicide bomber plotting terrorist attack in india) रूस में पकड़े गए एक इस्लामिक स्टेट यानी IS के आतंकी से हुई पूछताछ में बहुत बड़ा खुलासा हुआ है.
रूस से मिल रही खबरों के मुताबिक इस आतंकी के निशाने पर भारत की सरकार में शामिल पार्टी बीजेपी (BJP) के एक बड़े नेता उसके निशाने पर थे.
रूस ने भारत में आतंकी हमले की साजिश रच रहे आईएस के एक आत्मघाती हमलावर को हिरासत में लिया हैं.
रूस की फेडरल सिक्योरिटी सर्विस के चीफ ने सोमवार को बताया कि कि उसके अधिकारियों ने एक सुसाइड बॉम्बर को हिरासत में लिया है, जो इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह का सक्रिय सदस्य है.
एजेंसी ने अपने बयान में यह भी कहा कि यह आतंकी भारत की सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी के एक बड़े नेता पर आतंकवादी हमले की साजिश रच रहा था.

FSB का बड़ा खुलासा

रूसी न्यूज़ एजेंसी स्पुतनिक में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ‘FSB ने रूस में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) की इंटरनेशल यूनिट एक सदस्य की पहचान करते हुए उसे फौरन शिकंजे में ले लिया.
ये आतंकवादी किसी मध्य एशियाई देश का रहने वाला है. जो भारत के एक बड़े नेता पर हमले की तैयारी में था.
रूसी एजेंसी के बयान में ये भी कहा गया कि हिरासत में लिए गए आतंकवादी की भर्ती और ट्रेनिंग तुर्की में हुई थी. ये आतंकवादी रूस के रास्ते भारत आने की फिराक में था.

‘भारतीय एजेंसियां रूस के संपर्क में’

इस आत्मघाती हमलावर से रूस की एजेंसिया लगातार पड़ताल कर रही हैं. इस मामले में नए डेवलपमेंट का इंतजार भारतीय एजेंसियां कर रही हैं.
फिलहाल बीजेपी के उस नेता के नाम की जानकारी नहीं मिल सकी है जिसे ये आतंकवादी निशाना बनाने वाला था.
दुनिया के कई देशों की तरह इस्लामिक स्टेट भारत में प्रतिबंधित आतंकी संगठन है जिसकी सभी यूनिट्स की गतिविधियां आतंकी गतिविधियों के दायरे में आती हैं.
फिलहाल भारतीय एजेंसियों और केंद्रीय गृह मंत्रालय (MoH) के मुताबिक, आतंकी संगठन आईएसआईएस अपनी विचारधारा को प्रसारित करने के लिए इंटरनेट आधारित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहा है.
इस संबंध में भारतीय एजेंसियां साइबरस्पेस पर कड़ी नजर रखी जा रही है और कानून के दायरे में लगातार कार्रवाई की जा रही है.

खबरें ये भी हैं….


Subscribe YouTube Channel

Prabhat Times

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14