Prabhat Times

नई दिल्ली। (russia ukraina war pm narendra modi talk president putin and volodymyr zelensky) रूस और यूक्रेन वॉर पर कूटनीतिक गलियारों से बड़ी खबर आ रही है. पी.एम. नरेंद्र मोदी दोनो देशों में मध्यस्थता करके युद्ध रोकने के लिए अहम भूमिका निभा रहे हैं।
एक और जहां सभी देश उकसाने की राजनीति कर रहे हैं, वहीं मोदी दोनो देशों से बात करके इस मसले का हल निकालने की और कदम बढ़ा रहे हैं।
सरकार के टॉप सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी आज सुबह यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से और दोपहर 1:30 बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात करेंगे.
यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए पीएम मोदी ज़ेलेंस्की और पुतिन के साथ चर्चा करेंगे. इसके अलावा युद्ध के दूसरे हालातों पर भी चर्चा होगी.
पीएम मोदी कुछ दिन पहले ही रूस के राष्ट्रपति पुतिन से बात कर चुके हैं. पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से भी बात की थी.
आज पीएम मोदी दोनों राष्ट्राध्यक्षों से थोड़े-थोड़े अंतराल पर बात करेंगे. बता दें कि आज युद्ध का 12वां दिन है.

चार शहरों में सीजफायर का ऐलान

इस बीच वार जोन से एक और बड़ी खबर है. पीएम मोदी से रूसी राष्ट्रपति पुतिन की वार्ता के बीच रूस ने चार इलाकों में सीजफायर का ऐलान किया है.
इससे यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं को भी राहत मिलेगी और जल्दी से उन्हें युद्ध क्षेत्र से निकाला जा सकेगा.
खास बात यह है कि यूक्रेन के जिन चार इलाकों में रूस ने सीजफायर का ऐलान किया है उनमें राजधानी कीव के साथ-साथ मारियूपोल, खारकीव और सुमी शामिल हैं.
बता दें कि सुमी ही वो शहर है जहां 700 मेडिकल स्टूडेंट फंसे हैं. ये इलाका युद्ध से सबसे ज्यादा प्रभावित है.
यहां कई छात्र बंकर में फंसे हैं. यहां अबतक इतनी गोलीबारी हो रही थी कि छात्रों को यहां से निकलने का मौका नहीं मिल पा रहा था.
अब भारत सरकार ने युद्ध विराम की घोषणा के साथ ही यहां फंसे छात्रों को निकालना शुरू कर दिया है.

लुहान्सक में धमाकों से दहशत

एक शक्तिशाली विस्फोट ने लुहान्सक शहर को हिलाकर रख दिया है, रिपोर्टों के अनुसार एक तेल डिपो में आग लग गई है. चश्मदीदों के मुताबिक, सिटी सेंटर में तेज धमाका साफ सुनाई दे रहा था.
बताया जा रहा है कि सुबह 6:55 बजे (स्थानीय समयानुसार) विस्फोट के तुरंत बाद तेल डिपो में आग लग गई. इस हमले से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है.
ब्लास्ट के बाद आसमान में काले धुएं का गुबार दिखने लगा. इससे जुड़ा एक वीडियो सामने आया है.
यह स्पष्ट नहीं है कि कोई हताहत हुआ है या नहीं, लेकिन आपातकालीन सेवाएं आग पर काबू पाने के लिए काम कर रही हैं.
लुहान्सक पीपुल्स रिपब्लिक (एलपीआर) के प्रमुख के सलाहकार रोडियन मिरोशनिक ने कहा कि यूक्रेनी बलों ने तेल डिपो पर मिसाइल हमला किया है.
बता दें कि राष्ट्रपति पुतिन ने इस हमले की शुरुआत से पहले लुहान्सक को स्वतंत्र देश का दर्जा दे दिया था.

एयरपोर्ट पर रूस का हमला

रूस ने यूक्रेन के विनित्स्यी एयरपोर्ट पर मिसाइल से हमला किया है। एयरपोर्ट की इमारत ढह गई और भीषण आग लग गई। आग को बुझाने का प्रयास किया जा रहा है।

—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें