Prabhat Times

नई दिल्ली। (russia-ukraine-war-seventh-day) यूक्रेन (Ukraine) के खिलाफ युद्ध छेड़ने को लेकर रूस पर लगातार अंतरराष्ट्रीय दबाव बनाया जा रहा है. उस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं.
ऐसे में रूस (Russia) ने पीछे हटने के बजाय दुनिया को धमकाने की कोशिश की है.
रूस ने दुनिया को तीसरे विश्व युद्ध (Third world War) की धमकी देते हुए परमाणु युद्ध छेड़ने की बात कही है.
दरअसल, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Sergei Lavrov) ने चेतावनी दी है कि अगर परमाणु हथियारों (Nuclear War) के इस्तेमाल से तीसरा विश्व युद्ध छेड़ा गया तो यह विनाशकारी होगा.
रूस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को मालूम है कि प्रतिबंधों का नतीजा क्या होगा.
एक समाचार चैनल से यूक्रेन पर बात करते हुए रूसी विदेश मंत्री ने कहा, मॉस्को कीव के साथ दूसरे दौर की वार्ता के लिए तैयारी कर रहा है.
लेकिन यूक्रेनी पक्ष वाशिंगटन (Washington) के इशारे पर अपने पैर पीछे खींच रहा है.
लावरोव ने कहा, ‘हम दूसरे दौर की वार्ता के लिए तैयार हैं, लेकिन यूक्रेन का पक्ष अमेरिका के आदेश पर टालमटोल कर रहा है.’
उनका ये बयान ऐसे समय पर सामने आया है, जब क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि रूसी प्रतिनिधिमंडल बुधवार की देर शाम वार्ता स्थल पर यूक्रेन के वार्ताकारों का इंतजार करेगा.
पेसकोव ने पहले पुष्टि की थी कि राष्ट्रपति के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की यूक्रेन के साथ रूस की वार्ता में मुख्य रूसी वार्ताकार बने हुए हैं.

राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की को हटाने की तैयारी में रूस!

एक चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपीत जेलेंस्की को हटाने की तैयारी की जा रही है।  पुतिने के करीबी यानुकोविच को राष्ट्रपति घोषित किया जा सकता है। रूस द्वारा यूक्रेन को चारों और से घेरा जा रहा है।

बातचीत के लिए पहुंचा रूसी प्रतिनिधिमंडल

दूसरी ओर, क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के साथ बातचीत फिर से शुरू करने के लिए बुधवार शाम को एक रूसी प्रतिनिधिमंडल तैयार है.
प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, ‘शाम के समय हमारा प्रतिनिधिमंडल यूक्रेनी वार्ताकारों की प्रतीक्षा करने के लिए मौजूद होगा.’
उन्होंने यह नहीं बताया कि बातचीत कहां हो सकती है. यूक्रेन के अधिकारियों ने अपनी योजनाओं के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं दी है.
रूस-यूक्रेन युद्ध को हल करने के लिए पहले दौर की बातचीत पिछले रविवार को बेलारूस-यूक्रेन सीमा के पास हुई थी.
वार्ता का कोई नतीजा नहीं निकला था, हालांकि दोनों पक्ष फिर से मिलने पर सहमत हुए थे.

अभी तक नहीं पहुंचे यूक्रेनियन प्रतिनिधि

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच आज चौथे दौर की बातचीत होनी है, लेकिन इस बीच रूसी मीडिया ने दावा किया है कि बातचीत के लिए अभी तक यूक्रेनियन प्रतिनिधि नहीं पहुंचे हैं.

खारकीव में पुलिस मुख्यालय पर हमला

रूसी सैनिकों का यूक्रेन के खारकीव शहर में लगातार हमला जारी है और खारकीव पुलिस मुख्यालय पर भी रॉकेट से हमला हुआ है. यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार की तरफ से इसका एक वीडियो भी जारी किया गया है.

यूक्रेन ने रूस में बंद किया दूतावास

यूक्रेन ने रूस में स्थित अपना दूतावास बंद कर दिया है और स्टाफ ने गेट सील कर दिया है और इसके साथ ही वहां से यूक्रेन का झंडा भी उतार दिया है.

रूसी सैनिकों को हमारा इतिहास मिटाने का ऑर्डर मिला, वे यही कर रहेः जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने चिंता व्यक्त की है कि रूसी हमलों से पवित्र धार्मिक स्थलों को खतरा हो सकता है.
साथ ही कहा कि रूसी सैनिक हमारे इतिहास को मिटाने की कोशिश कर रहे हैं. ज़ेलेंस्की ने बुधवार को कीव में होलोकॉस्ट स्मारक बाबी यार पर हुए रूसी हमले की निंदा की.
उन्होंने कहा ये यह मानवता से परे है. इस तरह के मिसाइल हमले का मतलब है कि कई रूसियों के लिए हमारा कीव पूरी तरह से विदेशी है.
वे हमारे इतिहास के बारे में कुछ नहीं जानते हैं. उनके पास हमारे इतिहास, हमारे देश और हम सभी को मिटाने का आदेश है.
जेलेंस्की ने यह भी दावा किया कि पिछले गुरुवार को आक्रमण शुरू होने के बाद से लगभग 6,000 रूसी सैनिक मारे गए हैं.
—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें