Prabhat Times

कीव। (russian blasts stirred up ukraine capital fighting started on the streets of kyiv) यूक्रेन में रूसी हमले का यह तीसरा दिन है।
अब सड़कों पर भी लड़ाई देखने को मिल रही है। रूसी सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव में प्रवेश किया और सड़कों पर घमासान शुरू हो गया।
इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है।
उन्होंने जोर देकर कहा है कि वह राजधानी में ही रुकेंगे। उन्होंने कहा, ”यहां जंग जारी है।”
दो दिनों के घमासान के बाद हुई झड़पों में सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं। पुलों, स्कूलों और अपार्टमेंट की इमारतों को भारी नुकसान हुआ है।
अमेरिकी अधिकारियों का मानना ​​​​है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन की सरकार को उखाड़ फेंकने और इसे अपने शासन के अधीन करने को कृतसंकल्प हैं।
रूसी आक्रमण को समाप्त करने के लिए नए अंतरराष्ट्रीय प्रयास शुरू हुए हैं, जिनमें पुतिन पर सीधे तौर पर प्रतिबंध भी शामिल हैं।

कीव एयरपोर्ट के पास बहुत बड़ा धमाका

यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस ने हमला तेज कर दिया है. कीव एयरपोर्ट के पास बहुत बड़ा धमाका हुआ है. इस धमाके से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है.
इससे पहले आज कोनोटॉप में रूसी एयरक्राफ्ट ने दो धमाके किए थे. अंदेशा जताया जा रहा है कि खारकीव एयरपोर्ट पर भी रूस हमला कर सकता है.

जंग के बीच बाइडेन ने खोला खजाना

यूक्रेन-रूस में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपना खजाना खोल दिया है.
बाइडेन ने 350 मिलियन डॉलर की सैन्य सहायता देने का ऐलान किया है.
वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा है कि यूक्रेन में ‘लंबे’ युद्ध के लिए दुनिया को ‘तैयार’ रहना चाहिए.

Russia के टैंक रोकने के लिए यूक्रेनी सैनिक ने खुद को बम से उड़ाया

Russia-Ukraine War Update: रूसी सेना के हमले के बीच यूक्रेन के एक सैनिक की बहादुरी सुर्खियों में हैं. इस सैनिक ने रूस के टैंकों को रोकने के लिए पुल सहित खुद को बम से उड़ा लिया.
युद्ध में अपनी जान न्योछावर करने वाले यूक्रेनी सैनिक का नाम विटाली शाकुन (Vitaly Shakun) है. यूक्रेन की आर्मी (Ukraine Army) ने विटाली को हीरो बताते हुए, सोशल मीडिया पर उनकी कहानी शेयर की है.
रिपोर्ट के मुताबिक, Kherson Region में तैनात यूक्रेनी सैनिक Vitaly Shakun ने आगे बढ़कर मोर्चा संभाला और पुल के साथ खुद को भी धमाके में उड़ा लिया.
Vitaly ने ऐसा इसलिए किया ताकि रूसी सैनिक शहर में प्रवेश ना कर पाएं. बताया गया कि जिस पुल को सैनिक Vitaly ने ध्वस्त किया वो रूस के अधिकृत वाले क्रीमिया को यूक्रेन से जोड़ता है. Vitaly इस पुल का प्रबंधन कर रहे थे.

यूक्रेन की आर्मी ने किया सैल्यूट

Vitaly की बहादुरी को यूक्रेन की आर्मी ने सैल्यूट करते हुए कहा कि रूस से मुकाबले के लिए वहां स्पेशल मरीन बटालियन तैनात थी.
इस बटालियन के इंजीनियर Vitaly Shakun ने क्रीमिया के पास बने Henichesk Bridge पर रूसी सेना के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा था.
रूसी टैंक को राजधानी Kyiv की ओर बढ़ने से रोकने के लिए पुल को उड़ाने का फैसला लिया गया था.
पुल को उड़ाने के लिए Vitaly Shakun को बुलाया गया. पुल को इस तरह उड़ाना था कि रूसी सेना आगे न बढ़ सके.
Vitaly ने अपनी जान पर खेलकर मिशन को अंतिम सांस तक अंजाम दिया. लेकिन वे वहां से निकल नहीं सके. पुल को उड़ाने के लिए उन्होंने जो धमाका किया उसमें इस जांबाज सैनिक की मौत हो गई.
पोर्ट के मुताबिक, Vitaly को बहादुरी के लिए मरणोपरांत सेना द्वारा सम्मानित करने का फैसला लिया गया है.

हमारी सेना कर रही रूसी सैनिकों का सामना: यूक्रेन

यूक्रेन के राष्ट्रपति के एक सलाहकार का कहना है कि राजधानी और देश के दक्षिण में लड़ाई चल रही है और यूक्रेनी सेना सफलतापूर्वक रूसी हमलों का सामना कर रही है।
राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के सलाहकार मिखाइलो पोदोलिक ने शनिवार को कहा कि रूसी सेना के छोटे समूहों ने कीव में घुसपैठ करने की कोशिश की और यूक्रेनी सैनिकों के साथ उनकी मुठभेड़ हुई।
उन्होंने कहा कि रूस कीव पर कब्जा करना चाहता है और देश के नेतृत्व को नष्ट करना चाहता है लेकिन रूसी सेना कोई बढ़त हासिल करने में विफल रही है और कीव में स्थिति यूक्रेनी सेना के नियंत्रण में है।
उन्होंने कहा कि रूसी सेना देश के दक्षिण पर भी ध्यान केंद्रित कर रही थी, जहां क्रीमिया के उत्तर में खेरसॉन में और काला सागर के बंदरगाह शहरों माइकोलेव, ओडेसा तथा मारियूपोल में भीषण लड़ाई जारी है।

धमाकों से दहल उठा कीव

विस्फोटों और बंदूकों की आवाज से दहल रहे कीव का भविष्य अधर में है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जालेंस्की ने संघर्षविराम की अपील की है।
उन्होंने अपने हताश बयान में चेतवानी दी कि देश के कई शहरों पर हमले किये जा रहे हैं।
एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी के अनुसार अमेरिकी प्रशासन की ओर से जालेंस्की को कीव से निकल जाने की सलाह दी गयी है, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया है। अधिकारी इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े हैं।
अधिकारी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के हवाले से कहा, ”युद्ध जारी है और उन्हें तोप-रोधी गोला-बारूद चाहिए न कि भाग निकलने की सलाह।”
—————————————————————————–

Click to Join Prabhat Times FB Page

https://www.facebook.com/Prabhattimes14/

Join Telegram

https://t.me/prabhattimes14

ये भी पढ़ें