Prabhat Times
कपूरथला। (punjab sacrilege case youth brutally beaten up in kapurthala) निजामपुर मोड़ गुरुद्वारा साहिब में निशान साहिब की बेअदबी के आरोप में पकड़े गए आरोपी युवक की भीड़ ने पुलिस की मौजूदगी में पीट-पीटकर हत्या कर दी। उसे शनिवार सुबह ही ग्रामीणों ने बेअदबी के आरोप में पकड़ा था। इसके बाद उसे एक कमरे में बंद कर दिया गया। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर अपने साथ ले जाने की कोशिश की लेकिन भीड़ से पुलिस का टकराव हो गया। जिसके बाद पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की।
जिसके बाद पुलिस और प्रदर्शनकारियों में जमकर धक्कामुक्की हुई। पुलिस ने आरोपी पर कानूनी कार्रवाई का भरोसा दिया लेकिन अब उसकी मौत हो गई है। यह लगातार दूसरा दिन है, जब बेअदबी के आरोपी की हत्या की है। इससे पहले शनिवार शाम को अमृतसर में बेअदबी के आरोपी युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी।
भीड़ कह रही थी- हमारे हवाले करो
पंजाब में शनिवार शाम को अमृतसर के बाद लगातार दूसरे दिन रविवार सुबह कपूरथला में बेअदबी की घटना हुई। कपूरथला के निजामपुर मोड़ गुरद्वारे में एक युवक ने निशान साहिब से छेड़छाड़ की। जिसके बाद ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया और अपनी कैद में रख लिया। इसका पता चलते ही पुलिस वहां पहुंची और युवक को ले जाने की कोशिश की। जिसके बाद वहां माहौल तनावपूर्ण हो गया है। भीड़ मांग कर रही है कि आरोपी को उनके हवाले करो। उन्हें पुलिस पर भरोसा नहीं क्योंकि मानसिक स्थिति ठीक न होने की बात कहकर हर बार ऐसे आरोपी सजा से बच जाते हैं। भीड़ कह रही है कि वह अपने हिसाब से ऐसे आरोपियों को सजा देंगे।
कपूरथला में प्रदर्शनकारियों की धक्कामुक्की के बीच फंसे SSP एचपीएस खख
वहां भारी संख्या में सिख समाज के लोग इकट्‌ठा हो गए। इस दौरान उनकी पुलिस के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। कपूरथला के SSP एचपीएस खख की अगुवाई में भारी पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है। यह देख प्रदर्शन के लिए इकट्‌ठा हुए लोगों ने सिख संगत को बादशाहपुर पुलिस चौकी के पास इकट्‌ठा करने के लिए बुला लिया।
रविवार सुबह आया मामला सामने
अमृतसर स्थित श्री दरबार साहिब में बेअदबी का मामला ठंडा नहीं हुआ था कि पंजाब में एक और बेअदबी की घटना सामने आ गई थी। कपूरथला जिले में निजामपुर मोड़ गुरुद्वारे में एक शख्स ने निशान साहिब की बेअदबी की। ग्रामीणों ने बेअदबी करने वाले को पकड़ लिया और उसकी जमकर पिटाई की। ग्रामीणों ने इसका वीडियो भी बनाया।
भागने की कोशिश की, लेकिन 2 घंटे की मेहनत से पकड़ा
गांव वालों ने कहा कि कपूरथला रोड पर निजामपुर मोड़ गुरुद्वारा साहिब में बेअदबी की कोशिश हुई है। सुबह करीब 4 बजे गांव के लोग नितनेम करने के लिए उठे। उस वक्त यह व्यक्ति निशान साहिब की बेअदबी कर रहा था। जब वे पहुंचे तो आरोपी ने भागने की कोशिश की, उसे 2 घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ लिया गया।
गुरुद्वारा प्रबंधकों के मुताबिक, जब यह युवक गुरुद्वारा साहिब में दाखिल हुआ तो अचानक लाइट चली गई, जिसके बाद आरोपी वहीं छिप गया। लाइट आई तो गुरुद्वारा प्रबंधकों की नजर उस पर पड़ी। उन्होंने पकड़ने की कोशिश की तो वह भाग निकला। हालांकि उसे बाद में पकड़ लिया गया।
दिल्ली से आने का दावा, कुछ ID कार्ड भी मिले
ग्रामीणों ने कहा कि यह युवक दिल्ली से आया है। पूछताछ में युवक ने ही उन्हें बताया कि उसे पैसे देकर बेअदबी करने के लिए भेजा गया है। इसके अलावा वह अपने बारे में कुछ और नहीं बता रहा है। वह अपना नाम भी नहीं बता रहा है। उसके गले में कुछ आईडी कार्ड जरूर मिले हैं। जरूर यह कोई साजिश रची गई है। ग्रामीणों ने बार-बार युवक को सिख परंपरा के मुताबिक सजा देने की बात कही।

“प्रभात प्रीत” का नवंबर एडीशन देखने के लिए क्लिक करें

ये भी पढ़ें